मौजूदा मुद्रास्फीति लक्ष्य को बनाए रखने के पक्ष में रिजर्व बैंक
मौजूदा मुद्रास्फीति लक्ष्य को बनाए रखने के पक्ष में रिजर्व बैंक
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वर्ष 2020-21 के लिए मुद्रा और वित्त पर एक रिपोर्ट में कहा "मूल्य स्थिरता को परिभाषित करने के लिए वर्तमान संख्यात्मक ढांचा यानी  +/- 2 प्रतिशत सहिष्णुता बैंड के साथ 4 प्रतिशत का मुद्रास्फीति लक्ष्य। अगले पांच वर्षों के लिए उपयुक्त है।” भारतीय रिजर्व बैंक ने मुद्रा और वित्त पर अपनी रिपोर्ट में कहा- "आपूर्ति के झटकों की पुनरावृत्ति की घटना अभी भी मुद्रास्फीति की उम्मीदों और प्रक्षेपण त्रुटियों को मुद्रास्फीति के लक्ष्य और सहनशीलता बैंड के लिए मौजूदा संख्यात्मक ढांचे के साथ बने रहने की आवश्यकता है।"

गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौजूदा संख्यात्मक लक्ष्यों के पीछे भी अपना वजन डाला है, यह कहते हुए कि इस सप्ताह की शुरुआत में वर्तमान ढांचे ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बहुत कुछ हासिल किया है और इस उपलब्धि का लाभ "संरक्षित समेकित और पोषित" होना चाहिए। "रिपोर्ट में कहा गया है कि कोई संख्यात्मक विकास लक्ष्य नहीं था, यह अनुमान लगाना संभव नहीं था कि मूल्य स्थिरता को सौंपी गई प्रधानता ने विकास मंदी में योगदान दिया है। 

वास्तव में, रिपोर्ट में तर्क दिया गया कि साक्ष्य 6% की सहनशीलता का सुझाव देते हैं। प्लस मुद्रास्फीति "विकास के लिए हानिकारक हो सकती है"। कम सहिष्णुता सीमा के संबंध में रिपोर्ट में कहा गया है कि यह कम नहीं होना चाहिए 2% से RBI रिपोर्ट ने अपरिवर्तित मुद्रास्फीति लक्ष्यीकरण ढांचे का समर्थन किया, इसने मौद्रिक नीति समिति की 'विफलता' की एक नई परिभाषा का प्रस्ताव किया।

मुख्य उद्योगों का उत्पादन जनवरी इतने प्रतिशत बढ़ा

कोरोना वायरस का एयर एशिया पर पड़ा भारी प्रभाव

आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस ने 2 साल तक बिना किसी क्लेम के 100 डॉलर का दिया प्रीमियम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -