मुख्य उद्योगों का उत्पादन जनवरी इतने प्रतिशत बढ़ा
मुख्य उद्योगों का उत्पादन जनवरी इतने प्रतिशत बढ़ा
Share:

जनवरी में मुख्य रूप से उर्वरक इस्पात और बिजली के उत्पादन में वृद्धि के कारण आठ प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों का उत्पादन 0.1 प्रतिशत बढ़ा है। क्रमिक आधार पर, दिसंबर 2020 में आठ प्रमुख उद्योगों के उत्पादन में 0.2 प्रतिशत का विस्तार हुआ था। ईसीआई सूचकांक में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में शामिल वस्तुओं के वजन का 40.27 प्रतिशत शामिल है। 

भारत के आठ प्रमुख उद्योगों का उत्पादन जनवरी 2021 के दौरान साल-दर-साल आधार पर सपाट रहा। पिछले महीने के लिए आठ कोर इंडस्ट्रीज इंडेक्स के पठन में 2.2 प्रतिशत के विस्तार से उत्पादन में सिर्फ 0.1 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी अनंतिम आंकड़ों के अनुसार पिछले साल इन उद्योगों में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली शामिल हैं। 

सेक्टर-विशिष्ट आधार पर, कोयले का उत्पादन, जिसका सूचकांक में 10.33 प्रतिशत का वजन है, ने पिछले वर्ष के इसी महीने में जनवरी 2021 में (-) 1.8 प्रतिशत की गिरावट देखी। जनवरी में उर्वरक, इस्पात और बिजली का उत्पादन क्रमशः 2.7 प्रतिशत, 2.6 प्रतिशत और 5.1 प्रतिशत बढ़ा है।

दिसंबर तिमाही में भारत की जीडीपी में 0.4 प्रतिशत की हुई वृद्धि

02 मई को जारी होंगे चुनाव परिणाम, 27 मार्च को शुरू होगा चुनाव का पहला चरण

राज्य विधानसभा चुनाव 2021:पश्चिम बंगाल में आठ चरण में होंगे चुनाव, इस दिन शुरू होगा पहला चरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -