सावधान! आज ही छोड़ें धूम्रपान का सेवन, वरना जा सकती है आपकी जान
सावधान! आज ही छोड़ें धूम्रपान का सेवन, वरना जा सकती है आपकी जान
Share:

वाशिंगटन; आज के इस बदलते युग और प्रदुषण से भरे जीवन में हर एक व्यक्ति कोई न कोई बीमारी का शिकार है. हर रोज बीमारियों से लड़ते लड़ते सैकड़ों लोगों की मौत हो जाती है. वहीँ हर दिन कोई नया व्यक्ति कोई नै बीमारी से पीड़ित हो जाता है, और फिर यह सिलसिला इसी तरह से चलता रहता है. वहीँ यह बात तो लगभग सभी जानते ही होंगे कि कई ऐसी भी बीमारियां है जो इंसान को दर्दनाक मौत के घाट उतार देती है. ब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने इस बात का पता लगाया है कि क्यों कुछ प्रोस्टेट कैंसर शरीर के विभिन्न हिस्सों में बहुत तेजी से फैलते हैं और अंतत: मौत की वजह बनते हैं. शोध में प्रोस्टेट कैंसर के तीन नए उपप्रकारों का भी पता चला है. आमतौर पर प्रोस्टेट कैंसर धीरे-धीरे विकसित होता है और एक व्यक्ति को अपने जीवनकाल में इलाज की जरूरत नहीं पड़ती है.

वहीँ इस बात का पता चला हैं कि इसके बावजूद डॉक्टरों ने यह पता लगाने का प्रयास किया कि कौन से ट्यूमर बहुत तेजी से बढ़ते हैं, जिसके चलते कई पुरुषों को इलाज के लिए मजबूर होना पड़ता है. शोध टीम के प्रोफेसर कोलिन कूपर ने कहा कि 1785 ट्यूमर सैंपल की जांच की और इस बीमारी को डीईएसएनटी उपकोशिकाएं की बढ़ती संख्या से जोड़ा. शोध बताता है कि अगर आपको ट्यूमर है तो इसका मतलब है कि आपमें डीईएसएनटी उपकोशिकाएं ज्यादा हैं और आपको मेटास्टेटिक बीमारी होने की संभावना अधिक है. इतना ही नहीं इसके शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैलने की संभावना होती है.  

ई-सिगरेट पीने से हो सकता है ब्लैडर कैंसर: जंहा यह भी कहा जा रहा है कि वैज्ञानिकों को ई-सिगरेट या अन्य तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल करने वाले व्यक्तियों के यूरिन में ब्लैडर कैंसर से जुड़े पदार्थ मिले हैं. यूरोपियन यूरोलॉजी ऑन्कोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित समीक्षा अनुसंधान में 22 अलग-अलग अध्ययनों के परिणामों का मूल्यांकन किया गया. इसमें ई-सिगरेट या तंबाकू उत्पादों का प्रयोग करने वाले व्यक्तियों के यूरिन का विश्लेषण किया गया.

हॉलीवुड एक्टर एंडी कोहेन को कोरोना ने बनाया शिकार, फैंस की हालत हुई खराब

आखिर क्यों कोरोना वायरस का बाल भी बांका नही कर सकती भीषण गर्म ?

कोरोना से निजात पाने की लिए ट्रम्प करेंगे किम जोंग की मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -