राजपथ पर दिखा इंडियन आर्मी का शौर्य, कई राज्यों की झांकियों में नज़र आई हिंदुस्तान की संस्कृति

Jan 26 2020 11:26 AM
राजपथ पर दिखा इंडियन आर्मी का शौर्य, कई राज्यों की झांकियों में नज़र आई हिंदुस्तान की संस्कृति

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर इंडियन आर्मी पूरी दुनिया को अपने अदम्य साहस और देश के महान इतिहास की झलक पेश कर रही है. वहां पर उपस्थित सभी लोग आर्मी और राज्यों के झांकियों को देखकर भाव विभोर हो रहे हैं और अपने भारतवासी होने पर गर्व महसूस कर रहे हैं. समारोह में देश की बढ़ती हुई सैन्य ताकत, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक उन्नति का भव्य प्रदर्शन किया जा रहा है.

गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो हैं. प्रदेशों की सांस्कृतिक झांकियों को वे बड़े उत्साह और रोमांच से देख रहे हैं. उनके साथ पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद भी उपस्थित हैं. राजपथ पर इंडियन आर्मी का T-90 भीष्म टैंक को पेश किया गया है. इस टैंक को इस समय कमांड कर रहे हैं कैप्टन सन्नी चहर. इसके अलावा के-9 वज्र-टी टैंक की भी नुमाइश की गई है.

269 मीडियम रेजीमेंट के कैप्टन अभिनव साहू इस टैंक को कमांड दे रहे हैं.  इसके साथ ही राजपथ पर इंडियन आर्मी की पैराशूट रेजिमेंट की टुकड़ी, बोइंग पी-8I लॉन्ग रेंज मेरीटाइम पट्रोल एयरक्राफ्ट और कोलकाता क्लास डिस्ट्रायर ने सबका दिल जीत लिया है.  गणतंत्र दिवस के अवसर पर कई राज्यों ने अपनी झांकियां प्रस्तुत की और देश की संस्कृती को पेश किया.