'याद रखें अमृत काल के 5 प्रण..', रामकृष्ण मठ की 125वीं वर्षगाँठ के कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी
'याद रखें अमृत काल के 5 प्रण..', रामकृष्ण मठ की 125वीं वर्षगाँठ के कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी
Share:

चेन्नई: पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार (8 अप्रैल) को चेन्नई में रामकृष्ण मठ की 125वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में शामिल हुए। इस दौरान समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि रामकृष्ण मठ का मैं काफी सम्मान करता हूँ। मठ ने मेरे जीवन में बेहद अहम भूमिका निभाई है। खुशी की एक वजह यह भी है कि रामकृष्ण मठ चेन्नई में अपनी 125वीं वर्षगाँठ मना रहा है। इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि मैं तमिल भाषा, तमिल संस्कृति और चेन्नई के माहौल को बेहद पसंद करता हूँ।

 

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि कन्याकुमारी में ही तपस्या करते हुए स्वामी जी (विवेकानंद) ने जीवन के लक्ष्य खोजा था। इससे उनके जीवन में जो परिवर्तन आया, उसका असर शिकागो तक देखा गया। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद बंगाल से थे, मगर जब वे तमिलनाडु पहुँचे, तो किसी नायक की तरह उनका भव्य स्वागत किया गया। ऐसा भारत को आज़ादी मिलने से कई वर्ष पहले हुआ था। देश के लोगों के मन में भारत की एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना हजारों वर्ष पहले से स्पष्ट है।

पीएम मोदी ने कहा कि पूरे विश्व के एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यह सदी भारत की है। प्रत्येक भारतीय ऐसा महसूस भी करता है। इस अमृतकाल का इस्तेमाल 5 विचारों या पंच प्रणों को अपनाकर उपलब्धियों को हासिल करने के लिए किया जा सकता है। पीएम मोदी ने 5 विचारों के संबंध में भी बताया। उन्होंने बताया कि पहला है, विकसित भारत का लक्ष्य, दूसरा है- गुलामी की मानसिकता के सभी निशानियों को हटाना, तीसरा- अपनी समृद्ध विरासत पर गर्व करना, चौथा- आपसी एकता को और सशक्त करना और पाँचवाँ है- अपने नागरिक कर्तव्यों का पालन करना।

पीएम मोदी ने भारत में सशक्त होती महिलाओं के संबंध में कहा कि आज का भारत, महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास में भरोसा रखता है। चाहे वह स्टार्टअप हो या फिर खेल, रक्षा क्षेत्र हो या फिर उच्च शिक्षा, महिलाएँ तमाम रुकावटों को पार करके नए-नए कीर्तिमान बना रही हैं।बता दें कि शनिवार (8 अप्रैल) को पीएम मोदी दक्षिण भारत के दौरे पर रहे। पहले हैदराबाद में उन्होंने सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने बीबीनगर एम्स का शिलान्यास किया। इसके अतिरिक्त PM ने 5 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं और सिकंदारााबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास और कई अन्य परियोजनाओं का शिलायनस किया। 

कश्मीर–कैराना–मेवात के बाद दिल्ली से हिंदुओं का पलायन, चिट्ठी लिख गृह मंत्री से लगाई गुहार

बंगाल: पंचायत चुनाव से पहले भाजपा को बड़ा झटका, नंदीग्राम में मंडल अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

पैसों के आभाव में न गरीब बेटी की शादी रुकेगी, न माँ-बाप का इलाज- सीएम योगी का ऐलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -