रिलायंस जियो प्लेटफार्म्स को मिला बड़ा निवेश, फेसबुक ने बढ़ाई हिस्सेदारी
रिलायंस जियो प्लेटफार्म्स को मिला बड़ा निवेश, फेसबुक ने बढ़ाई हिस्सेदारी
Share:

फेसबुक से रिलायंस जियो प्लेटफार्म्स को कंपनी में 9.99 फीसदी भागेदारी के लिए 43,574 करोड़ रुपये मिल गए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे, की जियो प्लेटफार्म्स और फेसबुक के बीच डील की घोषणा 22 अप्रैल को की गई थी. वही मंगलवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शेयर बाजार को यह जानकारी देते हुए कहा, की ‘सभी आवश्यक अनुमति मिलने के बाद कंपनी की ​सब्सिडियरी जियो प्लेटफार्म्स लिमिटेड को फेसबुक की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी जाधू होल्डिंग्स, एलएलसी (Jaadhu Holdings) से 43,574 करोड़ रुपये की राशि मिल गई है.' फेसबुक ने जियो प्लेटफार्म्स में 4.62 लाख करोड़ रुपये के एंटरप्राइज वैल्यू पर 9.99 फीसदी भागेदारी ली है.

वही इस सौदे के द्वारा जहां फेसबुक ने भारत में पहली बार किसी बड़ी कंपनी में इन्वेस्टमेंट किया है. वहीं जियो इससे फेसबुक और वॉट्सऐप के सहारे देश के करीब 6 करोड़ छोटे दुकानदारों तक अपनी पहुंच बना सकेंगे. इससे भारत में फेसबुक की पहुंच और बढ़ेगी. बता दे, की पिछले पांच साल में भारत में 56 करोड़ लोगों तक इंटरनेट की पहुंच हुई है और जियो के अपने नेटवर्क में ही 38.8 करोड़ उपभोक्ता हैं. आपको बता दे की यह सौदा दोनों के लिए फायदे का सौदा है. गौरतलब है कि मार्क जुकरबर्ग के नेतृत्व वाले फेसबुक ने इस इन्वेस्टमेंट के फैसले से एक महीने पहले ही जाधू होल्डिंग का गठन किया था. इसका मुख्यालय अमेरिका के डेलावेयर में है जिसे टैक्स के लिहाज से काफी छूट वाली जगह मानी जाती है.

वही पिछले 11 हफ्ते में रिलायंस जियो में करीब एक दर्जन सौदों में 1,17,588 करोड़ रुपये के इन्वेस्टमेंट की घोषणा की गई है. स्टेक के हिसाब से इन्वेस्टमेंट 25.09 फीसदी हो गया है.सबसे नवीनतम निवेश इंटेल कैपिटल का रहा जिसने पिछले हफ्ते ही जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.39 फीसदी हिस्से के बदले 1,894.5 करोड़ रुपये के निवेश का निर्णय किया है. इंटेल कैपिटल इनोवेटिव कंपनियों में विश्व स्तर पर निवेश करने के साथ, क्लाउड कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और 5 जी जैसे प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में काम करती है. ये वो क्षेत्र हैं, जहां रिलायंस जियो भी अपना पैर पसार रही है. तथा इस डील से होने वाला फायदा दोनों को है.

पटरी पर दौड़ने वाली है कई स्पेशल ट्रेनें, सप्ताह में एक बार होगा संचालनसार्वजनिक क्षेत्र की कंपनीयों पर ​टिका है भारत का ​भविष्य, जानें पूरी डिटेल्स

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी में बड़ा बदलाव, आम जनता को मिला जबरदस्त लाभ

तहस नहस होने वाली है भारत की अर्थव्यवस्था, गिरावट के अनुमान ने उड़ाए होशएक लाख करोड़ डॉलर की संपत्ति का मालिक बन सकता है ये शख्स, 2026 का करें वेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -