रिलायंस जियो ने भारत की दूसरी सबसे बड़ी फिक्स्ड लाइन सेवा प्रदाता के रूप में एयरटेल को पीछे कर दिया
रिलायंस जियो ने भारत की दूसरी सबसे बड़ी फिक्स्ड लाइन सेवा प्रदाता के रूप में एयरटेल को पीछे कर दिया
Share:

उद्योग नियामक ट्राई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो ने भारती एयरटेल को पीछे छोड़कर फरवरी 2022 में देश की दूसरी सबसे बड़ी फिक्स्ड लाइन सेवा प्रदाता बन गई है।

केबलों के नेटवर्क में वितरित टेलीफोन और ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाओं को फिक्स्ड-लाइन या वायरलाइन दूरसंचार के रूप में जाना जाता है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण की मंगलवार को जारी ग्राहक रिपोर्ट के अनुसार, फरवरी में रिलायंस जियो के वायरलाइन ग्राहकों की संख्या 58.85 लाख से अधिक हो गई, जबकि भारती एयरटेल का ग्राहक आधार 57.66 लाख से अधिक हो गया।

फरवरी में, रिलायंस जियो ने 2.44 लाख नए उपभोक्ताओं के साथ वायरलाइन टेलीफोनी वृद्धि का नेतृत्व किया। 91,243 नए यूजर्स के साथ भारती एयरटेल सेगमेंट में दूसरे नंबर पर रही। वोडाफोन आइडिया ने 24,948 नए ग्राहक, क्वाड्रंट ने 18,622 नए ग्राहक और टाटा टेलीसर्विसेज ने 3,772 नए उपभोक्ताओं को हासिल किया।

रिलायंस जियो की तुलना में केवल BSNL के पास 75.76 लाख से अधिक वायरलाइन ग्राहक हैं।  BSNL और MTNL, दोनों सरकार के स्वामित्व में हैं और बाजार के संयुक्त 49.5 प्रतिशत के साथ, क्रमशः 49,074 और 21,900 फिक्स्ड-लाइन उपयोगकर्ताओं को खो दिया है।

कोविड-19 महामारी की पहली लहर के बाद शुरू हुई वायरलाइन ग्राहक आधार में बढ़ती प्रवृत्ति भाप ले रही है, जिसमें निजी दूरसंचार वाहक अग्रणी हैं।

बीएसएनएल की बाजार हिस्सेदारी जनवरी 2021 में 34.64 प्रतिशत से घटकर फरवरी 2021 में 30.9 प्रतिशत रह गई है। जनवरी 2021 में 14.65 प्रतिशत से फरवरी 2022 में 11.05 प्रतिशत तक, एमटीएनएल का हिस्सा घटकर 11.05 प्रतिशत हो गया। दूसरी ओर रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसी निजी कंपनियों ने अपनी बाजार हिस्सेदारी में लगातार वृद्धि की है।

मॉरीशस के PM के काफिले में घुस रहे थे नशे में धुत्त दो युवक, हुए गिरफ्तार

'अम्मी वो रोज़े में ये सब क्यों कर रहे हैं ...', अपने ही मामा को पत्थरबाज़ी करते देख डरी मुस्लिम बच्ची.. देखें Video

जहांगीरपुरी में अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई से भड़की AAP, भाजपा पर मढ़े ये आरोप

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -