उपलब्धियों पर संस्थानों की रैंकिंग का विमोचन बुधवार को
उपलब्धियों पर संस्थानों की  रैंकिंग  का विमोचन बुधवार को
Share:

 

नई दिल्ली: शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार , 29 दिसंबर को इनोवेशन अचीवमेंट्स (ARIIA) 2021 पर संस्थानों की अटल रैंकिंग की वस्तुतः घोषणा करेंगे।

मंत्रालय के अनुसार, एआरआईआईए शिक्षा मंत्रालय और एआईसीटीई की एक संयुक्त पहल है, जो छात्र और संकाय नवाचार, स्टार्टअप और उद्यमिता विकास से संबंधित मानकों पर भारत में उच्च शिक्षण संस्थानों को व्यवस्थित रूप से रेट करती है। ARIIA पंजीकृत छात्रों और संकाय कंपनियों की संख्या, इनक्यूबेटेड फर्मों द्वारा जुटाई गई राशि, नवाचार और उद्यमिता का समर्थन करने के लिए संस्थानों द्वारा विकसित विशेष बुनियादी ढांचे, और इसी तरह के कारकों के आधार पर संस्थानों का मूल्यांकन करती है।

एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रो. अनिल सहस्रबुद्धे ने कहा कि भारत का ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) रेटिंग लगातार बढ़ रही है, देश वर्तमान में 2021 में 46वें स्थान पर है, जो 2015 में 81वें स्थान पर है।

उन्होंने कहा "हम दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप क्लस्टर के रूप में भी उभरे हैं," शिक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "लेकिन हमारे पास अभी भी प्रगति के लिए बहुत जगह है।"  उन्होंने आगे कहा कि "यदि हम एक संपन्न नवाचार और उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र विकसित कर सकते हैं, तो आने वाले वर्षों में हमारे तकनीकी संस्थान अगली पीढ़ी के प्रौद्योगिकी-संचालित स्टार्ट-अप के स्रोत बन जाएंगे।"

एल्युमीनियम उद्योग ने कास्टिक सोडा के आयात पर डंपिंग रोधी शुल्क नहीं लगाने की मांग की

खिड़की तोड़ भागी पत्नी तो पति ने सोशल मीडिया पर लगाई गुहार, कहा- 'जो ढूंढेगा उसे 5 हजार दूंगा'

Omicron के चलते फिर साँसों पर आएगा संकट ! भारतीय रेलवे ने कसी कमर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -