वैवाहिक जीवन में जरूर अपनानी चाहिए राम -सीता से जुडी यह बातें
वैवाहिक जीवन में जरूर अपनानी चाहिए राम -सीता से जुडी यह बातें
Share:

आज के समय में शादीशुदा जीवन को चलाने के लिए कई महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना होता है. तभी एक शादीशुदा जीवन अच्छे से, सहजता से चल पाटा है. पति-पत्नी के बीच आपसी समझ, विश्वास, प्रेम हो तो शादीशुदा जीवन सहजता से चलता है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं धार्मिक ग्रंथ रामायण में उल्लेख किये गए राम और सीता के माध्यम से पति-पत्नी के बीच क्या गुण होने चाहिए उसके बारे में. आइए जाते हैं.

संयम - आप सभी जानते ही होंगे संयम का अर्थ है समय-समय पर उठने वाली मानसिक उत्तेजना को नियंत्रित करना. पति-पत्नी को क्रोध, वासना, लालच, अहंकार, पर मानसिक या शारीरिक रूप से काबू पाना चाहिए. 

संतोष - हर प्रकार से दोनों को एक-दूसरे से संतुष्ट करना चाहिए जैसे श्री राम और सीता थे. दोनों के बाच व्यावहारिक कठिनाइयां उत्पन्न हुई लेकिन दोनों ने एक दूजे का साथ नहीं छोड़ा. कम चीजों में रहे लेकिन पति पत्नी को संतुष्ट रहना चाहिए.

बच्चे - पति-पत्नी के रिश्ते को मधुर और मजबूत बनाने में बच्चे का अहंकार सबसे अहम होता है। जी दरअसल राम और सीता को निर्वासन से मुक्त करने में लव और कुश ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

संवेदनशीलता - पति और पत्नी को एक-दूसरे की भावनाओं को समझने की जरूरत है। अगर वह एक दूजे को समझ नहीं पाते हैं तो दोनों का जावन अच्छा नहीं होता है. पत्नी को पति की समस्या, स्थिति, मजबूरी को समझकर काम करना चाहिए क्योंकि यह विवाहित जीवन को आरामदायक, सरल और सामंजस्यपूर्ण बनाने में महत्वपूर्ण है.

संकल्प - एक पति और पत्नी के रूप में, अपने धार्मिक रिश्ते को अच्छी तरह से निभाने के लिए कार्यरत रहना चाहिए. 

शारीरिक, वित्तीय और मानसिक शक्ति - शारीरिक, आर्थिक और मानसिक रूप से मजबूत होना जरुरी है. जी दरअसल एक शादी सफल और खुश रहने के लिए, पति और पत्नी दोनों को शारीरिक, आर्थिक और मानसिक रूप से मजबूत होना पड़ेगा.

समर्पण- शादी में पति-पत्नी को एक-दूसरे के प्रति पूरी तरह समर्पित हो जाना चाहिए क्योंकि यह अहम है.

महाराष्ट्र की सड़कों पर बहाया गया दूध, ये देख अकांक्षा पुरी को आया गुस्सा

'भाभी जी घर पर है' में अनीता भाभी की जगह इस एक्ट्रेस की हो सकती हैं एंट्री

दोबारा शुरू होगी रिनजिंग डेन्जोंगपा की फिल्म की शूटिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -