कुंडली के दोष से मुक्ति के लिए हनुमान जन्मोत्सव पर अपनाएं ये उपाय, मिलेगा छुटकारा
कुंडली के दोष से मुक्ति के लिए हनुमान जन्मोत्सव पर अपनाएं ये उपाय, मिलेगा छुटकारा
Share:

प्रत्येक वर्ष चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है। हालांकि, हनुमान जयंती को हनुमान जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है क्योंकि बजरंगबली आज भी पृथ्वी पर सशरीर मौजूद हैं। मान्यता है कि आज भी वह हम सभी के आस-पास मौजूद हैं तथा हर समस्या से हमें बचाते हैं। वहीं इस वर्ष हनुमान जन्मोत्सव का पर्व 23 अप्रैल को मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, बजरंगबली की पूजा करने से जीवन के संकट दूर हो जाते हैं और आर्थिक समस्याओं से भी छुटकारा प्राप्त हो जाता है. हनुमान जन्मोत्सव के दिन आप कुछ उपाय से जीवन की परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं इन उपायों के बारे में.

1. मजबूत आर्थिक स्थिति के लिए
यदि आप कड़ी मेहनत करने के बाद भी अच्छी कमाई नहीं कर पा रहे हैं, या फिर पैसा आ तो रहा है किन्तु घर में बरकत नहीं हो रही तो आप ये उपाय कर सकते हैं. हनुमान जन्मोत्सव के दिन विधि विधान से बजरंगबली की पूजा करें तथा 11 बार हनुमान चीलासा का पाठ करें. आप ये उपाय निरंतर 11 दिनों तक करें आपको फायदा देखने को मिलेगा.

2. कुंडली के दोष से मुक्ति के लिए
यदि आपकी कुंडली में कोई दोष हैं तो आप ये उपाय आजमा सकते हैं. हनुमान जन्मोत्सव पर हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी को उड़द के 11 दाने, सिंदूर, चमेली का तेल, फूल चढ़ाएं. तत्पश्चात, हनुमान चालीसा का भक्तिभाव से पाठ करें. 

3. बीमारी से छुटकारा
यदि आप किसी बीमारी से लंबे वक़्त से परेशान हैं तो हनुमान जन्मोत्सव पर ये उपाय आजमा सकते हैं. हनुमान जन्मोत्सव पर बजरंगबली के सामने तेल का दीपक प्रज्वलित करें तथा उसमें दो लौंग डाल दें. फिर श्रद्धाभाव से हनुमान चालीसा का पाठ करें. कहा जाता है कि इससे स्वस्थ निरोग शरीर का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

4. कष्टों से मुक्ति के लिए
जीवन में किसी भी प्रकार के कष्ट से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जन्मोत्सव पर  "ॐ रामदूताय नमः" मंत्र का 108 बार जाप करें. मान्यता है कि इससे बजरंगबली जी कृपा हमेशा मनुष्य पर बनी रहती है और सारे कष्टों का निवारण हो जाता है.

हनुमान जन्मोत्सव पर बन रहे है कई शुभ संयोग, इन 5 राशियों का चमकेगा भाग्य

आखिर क्यों साल में दो बार क्यों मनाया जाता है हनुमान जन्मोत्सव?

23 या 24 अप्रैल... कब है हनुमान जन्मोत्सव?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -