गैर सरकारी संगठनों के लिए नियमों को किया जाएगा सख्त
गैर सरकारी संगठनों के लिए नियमों को किया जाएगा सख्त
Share:

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भारत में गैर सरकारी संगठनों को संगठन की आयु तीन के रूप में वित्त पोषण को मंजूरी देने के लिए अनिवार्य किया है और स्वैच्छिक गतिविधियों में 15 लाख रुपये खर्च कर विदेश से धन प्राप्त करने के लिए पात्र हैं। गृह मंत्रालय की एक अधिसूचना में कहा गया है कि विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम के तहत पंजीकरण की मांग करने वाले गैर सरकारी संगठनों के पदाधिकारियों को दाता से एक विशिष्ट प्रतिबद्धता पत्र प्रस्तुत करना चाहिए, जो विदेशी योगदान की राशि का संकेत देता है और जिस उद्देश्य के लिए इसे दिया जाना प्रस्तावित है।

इससे पहले, केंद्र सरकार ने गैर सरकारी संगठनों के पदाधिकारियों की आधार संख्या दर्ज करने के लिए अनिवार्य कर दिया है, इस तरह की राशि का 20 प्रतिशत तक कार्यालय खर्च लाया गया और चुनाव उम्मीदवारों, सरकारी कर्मचारियों, किसी भी विधायिका और राजनीतिक दलों के सदस्यों को विदेशी स्वीकार करने से रोक दिया गया। धन। एफसीआरए नियम उस संशोधन के दो महीने बाद आता है।" अधिनियम की धारा 12 की उप-धारा (4) के खंड (बी) के तहत पंजीकरण की मांग करने वाला व्यक्ति निम्नलिखित शर्तों को पूरा करेगा, अर्थात्: (i) यह तीन साल के लिए अस्तित्व में रहेगा और न्यूनतम राशि खर्च करेगा, पिछले तीन वित्तीय वर्षों के दौरान समाज के लाभ के लिए इसकी मूल गतिविधियों पर पंद्रह लाख रुपये, अधिसूचना में कहा गया है।

नए नियम के अनुसार, किसी भी एनजीओ या व्यक्ति का केवल एक एफसीआरए खाता धारक विदेशी धन प्राप्त करने के लिए एक आवेदन जमा कर सकता है। 2016-17 और 2018-19 के बीच एफसीआरए के तहत पंजीकृत गैर-सरकारी संगठनों द्वारा 58,000 करोड़ रुपये से अधिक विदेशी धन प्राप्त किया गया। देश में लगभग 22,400 एनजीओ हैं।

भारत में वयस्क आबादी के लिए 1.7 बिलियन कोरोना वैक्सीन खुराक की है जरूरत

मणिपुर के थौबल जिले में जब्त हुई 287 करोड़ रुपये की ब्राउन शुगर

असमिया कार्टूनिस्ट ट्रेलोक्या दत्ता का निधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -