बच्चों के टीकाकरण के लिए 1 जनवरी से होगा पंजीकरण, जानिए रजिस्ट्रेशन का आसान तरीका
बच्चों के टीकाकरण के लिए 1 जनवरी से होगा पंजीकरण, जानिए रजिस्ट्रेशन का आसान तरीका
Share:

नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ जंग में भारत ने एक और कदम आगे बढ़ा दिया है. देश में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण आरंभ हो रहा है. वयस्कों की तरह ही बच्चों को भी वैक्सीन के लिए पंजीकरण करवाना होगा. बच्चों का पंजीकरण भी CoWIN प्लेटफॉर्म पर होगा. नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के CEO डॉ. आरएस शर्मा ने जानकारी दी है कि 1 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चे वैक्सीन के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं.

डॉ. आरएस शर्मा ने मीडिया को बताया है कि 15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन 1 जनवरी से CoWIN पर शुरू होगा. पंजीकरण के लिए 10वीं की मार्कशीट भी लगाई जा सकेगी. उन्होंने बताया कि क्योंकि कई बच्चों के पास आधार या दूसरा ID कार्ड नहीं होता है, इसलिए 10वीं की अंकसूची का विकल्प भी जोड़ा गया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को देश को संबोधित करते हुए 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण आरंभ करने की घोषणा की थी. 15 से 18 वर्ष के बच्चों की तादाद 7 से 8 करोड़ के बीच है. इन्हें अभी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) की खुराक दी जाएगी. कोवैक्सीन को सरकार ने 12 से 18 साल के बच्चों पर आपातकाल इस्तेमाल की अनुमति दे दी है.

भारत बायोटेक ने इसी साल जून-जुलाई में 2 से 18 वर्ष के बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल किया था. ट्रायल में वैक्सीन प्रभावशाली साबित हुई थी. टीका लगने के बाद बुखार, बदन दर्द, इंजेक्शन वाली जगह पर सूजन जैसे सामान्य साइड इफेक्ट्स नज़र आ सकते हैं. कोवैक्सीन के साथ ही सरकार ने जायडस कैडिला की जायकोव-डी (Zycov-D) को भी हरी झंडी दे दी है. जायकोव-डी 12 साल से अधिक उम्र वाले बच्चों के लिए है. हालांकि, देश में अभी तक जायकोव-डी लगनी आरंभ नहीं हुई है.

जनवरी में शुरू होगी नीट यूजी, पीजी काउंसलिंग

तमाम कोशिशों के बाद भी पाकिस्तान हमारी 1 इंच जमीन नहीं ले सकता - गुलाम नबी आज़ाद

म्यांमार के कायाह में बच्चों और महिलाओं सहित 30 से अधिक की मौत, शव जलाए गए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -