माँ बनने के बाद इस तरह निकाले खुद के लिए समय

नवीनतम माताओं को उन सभी चीजों से अभिभूत किया जाता है जो उन्हें एक दिन में करना होता है। एक माँ होने के नाते बहुत सारे काम और चुनौतियाँ आती हैं। फीडिंग और डायपर परिवर्तन, साथ ही साथ सभी गृहकार्य भी हैं। अधिकांश माताओं को परेशानी भी होती है तथा वे अपने आप को समय नहीं दे पाती है। वही आप हमेशा लक्ज़री बाथ लेते हैं और अपनी पसंदीदा मैगज़ीन को पढ़ते हुए समय बिताते हैं, किन्तु माँ बनने के दौरान खुद को समय देने समय ही नहीं मिलता है। यहां 5 कारण हैं जिससे कि आप अपने आप को समय दे सकती है:

1. अपनी आत्मा, मन और शरीर को फिर से ठीक करने के लिए मल्टीटास्किंग के एक दिन के बाद, खुद की देखभाल करना और अपनी जरूरतों को भी देखना महत्वपूर्ण है।

2. आपके बच्चे को कुछ समय के लिए आपसे दूर रहने की आवश्यकता है। आपका शिशु भावनात्मक रूप से आप पर निर्भर नहीं हो सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा कुछ घंटों के लिए अपनी माँ से दूर रहे।

3. आपका बच्चा विभिन्न दृष्टिकोणों के साथ बड़ा होगा। आपका बच्चा खुद से राय और समाधान सोचना सीखेगा जो एक स्वतंत्र मानसिकता के लिए महत्वपूर्ण है।

4. यह आपको एक बेहतर मॉम बनाता है। एक बच्चे को उठाने के लिए ऊर्जा, धैर्य और स्वस्थ मन की आवश्यकता होती है। आपके बच्चों के पास इन सब के लिए, आपके लिए इन आदतों को सिखाना भी महत्वपूर्ण है।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद है ये जूस

अश्वगंधा भी कर सकता है बढ़ते वजन को कण्ट्रोल

जॉन्स हॉपकिंस ने कोरोना के बढ़ने की दी चेतावनी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -