30 अगस्त से फिर मिलेगा सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानिए क्या होगा भाव

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए Sovereign Gold Bond की छठी स्कीम को लॉन्च किया है. इसके लिए सब्सक्रिप्शन 30 अगस्त से आरंभ होगा, जो 3 सितंबर तक चलेगा. गोल्ड बॉन्ड के लिए इश्यू प्राइस 4,732 रुपए प्रति ग्राम निर्धारित किया गया है. इसके लिए आवेदन सोमवार से खुलेगा. ऑनलाइन या डिजिटल पेमेंट करने पर 50 रुपए प्रति ग्राम की रियायत अलग से मिलेगी.

सरकार ने RBI के साथ परामर्श से ‘ऑनलाइन’ आवेदन करने और डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपए की रियायत देने का निर्णय लिया है. RBI के मुताबिक, ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,682 रुपए प्रति ग्राम होगा. इससे पहले, सरकार ने मई 2021 से सितंबर 2021 के बीच छह किस्तों में सरकारी गोल्ड बॉन्ड जारी करने का ऐलान किया था. RBI, भारत सरकार की ओर से बॉन्ड जारी करता है. बॉन्ड की बिक्री बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), मनोनीत डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड तथा बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के जरिए की जाती है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक प्रकार से पेपर गोल्ड होता है, क्योंकि कागज पर लिखकर आपको गोल्ड के निवेश की सुविधा दी जाती है. बॉन्ड की कीमत सोने के वजन के रूप में निर्धारित होती है. दूसरे शब्दों में समझें तो बॉन्ड की कीमत वही होगी, जो बाजार में फिजिकल गोल्ड का भाव होगा. यह दर सोने के प्रति ग्राम दाम के हिसाब से निर्धारित होती है. जितने ग्राम गोल्ड के बराबर का बॉन्ड होगा, उसे बेचने पर सोने के बराबर दाम मिलेंगे.

RBI ने 4 पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर कंपनियों पर लगाया करोड़ों का जुर्माना

आरबीआई गवर्नर ने कहा- "भारत में डिजिटल रुपये के लिए परीक्षण दिसंबर तक...."

3 दिनों में जरूर निपटा लें ये काम... वरना डूब सकता है आपके PF का पैसा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -