आरबीआई गवर्नर ने कहा- "भारत में डिजिटल रुपये के लिए परीक्षण दिसंबर तक...."

रिजर्व बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) को अपनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए, RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत का केंद्रीय बैंक दिसंबर तक अपना पहला डिजिटल मुद्रा परीक्षण कार्यक्रम शुरू कर सकता है। यह ध्यान देने योग्य है कि, दुनिया भर के केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्राओं की खोज कर रहे हैं। 

उदाहरण के लिए, चीन, यूरोप और यूके में केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्राओं की खोज कर रहे हैं जो उनके द्वारा वाणिज्यिक उधारदाताओं या जनता को सीधे जारी किए जाएंगे। यह कोई रहस्य नहीं है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) एक केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) या जिसे आने वाले भविष्य में डिजिटल रुपया के रूप में जाना जा सकता है, लॉन्च करने के अपने प्रयासों को दोगुना कर रहा है।

अब, आरबीआई गवर्नर ने खुलासा किया है कि केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा का पायलट दिसंबर 2021 की शुरुआत में शुरू हो सकता है। "भारतीय रिजर्व बैंक दिसंबर तक अपना पहला डिजिटल मुद्रा परीक्षण कार्यक्रम शुरू कर सकता है," उन्होंने यह भी बताया कि आरबीआई परियोजना के बारे में बेहद सावधान है क्योंकि यह पूरी तरह से एक नया उत्पाद है। जहां इस बारें में उन्होंने कहा है कि "मुझे लगता है कि साल के अंत तक, हमें अपना पहला परीक्षण शुरू करने में सक्षम होना चाहिए।

PUBG के चक्कर में माँ के 10 लाख रुपए उड़ाए, जब डांट पड़ी तो घर छोड़कर भागा 16 साल का लड़का

अफगानिस्तान संकट पर जी-20 की आपात बैठक की मेजबानी करना चाहता है इटली

मैसूर दुष्कर्म मामले में कर्नाटक पुलिस को बड़ी सफलता, 5 आरोपी गिरफ्तार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -