RBI ने 4 पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर कंपनियों पर लगाया करोड़ों का जुर्माना
RBI ने 4 पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर कंपनियों पर लगाया करोड़ों का जुर्माना
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश में ATM ऑपरेट करने वाली 4 कंपनियों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उन पर करोड़ों रुपये का जुर्माना लगाया है. इसमें Tata समूह की एक पेमेंट कंपनी Tata Communications Payment Solutions भी शामिल है. वहीं नियमों का पालन नहीं करने की वजह से एक पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर कंपनी पर 3 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है.

इसके साथ ही RBI ने पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर कंपनी Transaction Analysts (India) पर भी इसी नियम के तहत 3 करोड़ रुपये की पेनल्टी लगाई है. इस कंपनी पर एस्क्रो अकाउंट में बैलेंस, केवाईसी और निश्चित ट्रांसजैक्शन लिमिट से संबंधित रेग्युलेटरी नियमों का पालन नहीं करने के लिए ये पेनल्टी लगाई गई है. ये कंपनी करोड़ों लोगों को बिना अकाउंट और फोन के Aadhar संख्या के आधार पर पेमेंट करने की सुविधा देती है. 

RBI ने पूरे देश में ATM ऑपरेट करने वाली जिन 4 कंपनियों पर पेनल्टी लगाई है, उनमें Tata Communications Payment Solutions के अतिरिक्त Hitachi Payment Services, Vakrangee और BTI Payments के नाम शामिल हैं. इन सभी कंपनियों ने ATM मशीन लगाने और नेटवर्थ को मेंटेन करने से संबंधित RBI के नियमों का पालन नहीं किया, इसलिए इन पर करोड़ों रुपये की पेनल्टी लगाई गई है. 

आरबीआई गवर्नर ने कहा- "भारत में डिजिटल रुपये के लिए परीक्षण दिसंबर तक...."

3 दिनों में जरूर निपटा लें ये काम... वरना डूब सकता है आपके PF का पैसा

हुंडई मोटर को आगामी त्योहारी सीजन के दौरान अच्छी बिक्री की उम्मीद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -