RBI 5 अगस्त को  दरों में 0.50 प्रतिशत तक की वृद्धि करेगा
RBI 5 अगस्त को दरों में 0.50 प्रतिशत तक की वृद्धि करेगा
Share:

एक्सिस बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री सौगत भट्टाचार्य ने गुरुवार को यह जानकारी दी। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) का दर निर्धारण पैनल अगले सप्ताह की समीक्षा बैठक में प्रमुख रेपो दर में 0.35 से 0.50 प्रतिशत की वृद्धि करेगा।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि इस तरह की मात्रा में वृद्धि रेपो दर को 5.15 प्रतिशत के निशान से ऊपर ले जाएगी, जब आरबीआई ने कोविड-19 के प्रकोप के जवाब में अल्ट्रा-अनुकूल उपाय शुरू किए थे।


मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए, मौद्रिक नीति समिति ने मई और जून में लगातार दो चालों में दरों को 0.90 प्रतिशत तक बढ़ा दिया, जिससे रेपो दर 4.90 प्रतिशत हो गई, जिस पर यह प्रणाली को ऋण देता है।

भट्टाचार्य ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति दर वृद्धि की भयावहता का निर्धारण करते समय घरेलू मुद्रास्फीति पूर्वानुमान और उपभोक्ता विश्वास जैसे आंतरिक सर्वेक्षणों पर विचार करेगी।
उन्होंने कहा कि दरों में वृद्धि मुद्रास्फीति की उम्मीदों को कम करने का एक प्रयास और, भाग में, कार्रवाई का एक फ्रंटलोडिंग दोनों होगा।
अमेरिकी फेडरल रिजर्व सहित विकसित दुनिया के केंद्रीय बैंकों के बहुमत, जिन्होंने दरों में 0.75 प्रतिशत की वृद्धि की, और यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने भी एक फ्रंटलोडिंग रणनीति चुनी है, उन्होंने कहा, क्योंकि यह अर्थव्यवस्था के लिए नरम लैंडिंग की संभावना को बढ़ाता है।

भट्टाचार्य के मुताबिक, अगले हफ्ते के उछाल के बाद आरबीआई के कड़े तेवर जारी रहने की संभावना है और इस वित्त वर्ष के अंत में रेपो रेट 5.75 फीसदी पर रहेगा। उन्होंने भविष्यवाणी की कि हेडलाइन मुद्रास्फीति आने वाले कई महीनों तक 6% के निशान से ऊपर रहेगी, सितंबर में कम आधार पर चरम पर पहुंचने के बाद।

वित्त वर्ष 23 के लिए औसत सीपीआई 6.7 प्रतिशत होगा, उन्होंने कहा, मार्च में यह आंकड़ा 6% से नीचे गिर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि आयात पर देश की निर्भरता के कारण मुद्रा अवमूल्यन जारी रहने से मुद्रास्फीति पर असर पड़ रहा है और हाल ही में जिंसों की कीमतों में नरमी आई है।

MCD चुनाव को स्थगित करने को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, 5 अगस्त को होगी सुनवाई

पेटीएम इस्तेमाल कर रहे लोगों का डेटा हुआ चोरी, लोगो को आ रहा यह मैसेज

विश्व संरक्षण दिवस के मौके पर भारतीय सेना ने शुरू किया यह अभियान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -