पेटीएम इस्तेमाल कर रहे लोगों का डेटा हुआ चोरी, लोगो को आ रहा यह मैसेज
पेटीएम इस्तेमाल कर रहे लोगों का डेटा हुआ चोरी, लोगो को आ रहा यह मैसेज
Share:

साइबर सुरक्षा कंपनी फायरफॉक्स मॉनिटर के अनुसार, डिजिटल भुगतान प्रमुख पेटीएम ने कथित तौर पर दो साल पहले एक बड़े डेटा उल्लंघन का सामना किया है जिसने 3.4 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के डेटा को उजागर खतरे में डाला  है। कंपनी ने बुधवार को कहा। फ़ायरफ़ॉक्स मॉनिटर के अनुसार, लोकप्रिय वेब ब्राउज़र मोज़िला, पेटीएम द्वारा 30 अगस्त, 2020 को एक सुरक्षा ट्रैकर का उल्लंघन किया गया था।

"एक बार उल्लंघन की खोज और सत्यापन के बाद, इसे 26 जुलाई, 2022 को हमारे डेटाबेस में जोड़ा गया था," यह कहा। रिपोर्ट के अनुसार, छेड़छाड़ किए गए डेटा में फोन नंबर, ईमेल पते, जन्म तिथि, लिंग, भौगोलिक स्थान, आय स्तर, लगभग 3.4 मिलियन उपयोगकर्ताओं के नाम और खरीदारी शामिल हैं।

उल्लंघन डेटा हैव आई बीन पनड द्वारा प्रदान किया गया था, एक वेबसाइट जो इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को यह जांचने की अनुमति देती है कि क्या उनके व्यक्तिगत डेटा से समझौता किया गया है। "हालांकि इस उल्लंघन में पासवर्ड का खुलासा नहीं किया गया था, फिर भी आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी को बेहतर ढंग से सुरक्षित रखने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं," फ़ायरफ़ॉक्स मॉनिटर ने आगे कहा।

पेटीएम ने अभी तक डेटा ब्रीच रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया नहीं दी थी। फ़ायरफ़ॉक्स मॉनिटर ने कहा कि इसने कई प्रभावित उपयोगकर्ताओं को हैव आई पन्ड वेबसाइट के माध्यम से सचेत किया है कि पेटीएम उल्लंघन के दौरान उनके डेटा से समझौता किया गया था।

 नारायणन हरिहरन ने अपने पेटीएम उल्लंघन के पीड़ितों में से एक होने का एक स्क्रीनशॉट ट्वीट किया। उन्होंने पोस्ट किया, "@Paytm डेटा ब्रीच। यह मेरी व्यक्तिगत जानकारी का एक बहुत बड़ा हिस्सा है जिसे पेटीएम ने बाहर कर दिया है।"

एक अन्य ट्विटर उपयोगकर्ता ने कहा: "@Paytm मुझे फ़ायरफ़ॉक्स मॉनिटर द्वारा डेटा उल्लंघन के लिए चेतावनी दी गई है। क्या यह सच है? कृपया पुष्टि करें"।

WhatsApp बेच सकते है मार्क जकरबर्ग, जानिए क्यों लेना पड़ रहा है ये फैसला?

इजरायल , ईरान पर हमला करने की सोच रहा है

Spicejet के खिलाफ DGCA ने उठाया बड़ा कदम, 50% उड़ानों पर लगा प्रतिबंध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -