आरबीआई ने चार गवर्नमेंट बैंकों पर ठोंका पांच करोड़ का जुर्माना

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चार गवर्नमेंट बैंकों पर पांच करोड़ रुपए का जुर्माना ठोंका है। ये जुर्माना आरबीआई के नियमों, निर्देशों का पालन करने में कोताही बरतने के चलते लगाया गया है। इन चार सरकारी बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, कॉर्पोरेशन बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का नाम शामिल है, जिसमे से भी सबसे अधिक दो करोड़ रूपये का जुर्माना एसबीआई को देना होगा।

गुरूवार को डॉलर के मुकाबले कमजोरी के साथ खुला रुपया

आरबीआई प्रवक्ता के अनुसार, रिजर्व बैंक ने ये वित्तीय दंड जनवरी, 2019 तक आरबीआई के विभिन्न नियमों, निर्देशों का समुचित ढंग पालन नहीं करने पर लगाया है। ये बैंक अपने वित्तीय संसाधनों का सही इस्तेमाल करने में भी नाकाम साबित हुए हैं। इसके अलावा उपरोक्त सरकारी बैंक, अन्य बैंकों के साथ जानकारी साझा करने में गलती करते रहे। इतना ही नहीं बैंकों में हुए घोटालों को लेकर भी उपरोक्त सरकारी बैंक जानकारी देने में लेट लतीफी करते रहे।

आज भी बाजार के शुरुआती कारोबार में नजर आई गिरावट

इसके अलावा बैंक खातों को लेकर भी इन बैंकों का कार्य नियमानुसार न होकर मनमानी रवैये के अनुसार रहा है। इसके चलते भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को सबक सिखाने के लिए, कार्यवाही करते हुए एसबीआई पर दो करोड़ रूपये तथा यूनियन बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा पर एक-एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

खबरें और भी:-

डॉलर के मुकाबले मजबूत स्तिथि में पहुंचा रुपया

बुधवार को भी तेजी के साथ खुले शेयर बाजार

चेन्नई पहुंचे मुकेश अम्बानी, DMK चीफ स्टालिन को दिया बेटे की शादी का न्योता

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -