RBI ने NBFC द्वारा लाभांश की घोषणा के लिए निर्धारित किए पात्रता मानदंड
RBI ने NBFC द्वारा लाभांश की घोषणा के लिए निर्धारित किए पात्रता मानदंड
Share:

वित्तीय अनुशासन और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के लिए लाभांश घोषित करने के लिए दिशा-निर्देश प्रस्तावित किए। प्रस्तावित मानदंडों के तहत, केवल उन एनबीएफसी जो निर्धारित विवेकपूर्ण आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, उन्हें लाभांश घोषित करने और वितरित करने की अनुमति दी जाएगी।

आरबीआई द्वारा निर्धारित मानदंडों में से एक यह है कि एनबीएफसी का शुद्ध गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) अनुपात पिछले तीन वर्षों में से प्रत्येक में 6 प्रतिशत से कम होना चाहिए, जिसमें लेखांकन वर्ष भी शामिल है जिसके लिए वह लाभांश घोषित करने का प्रस्ताव करता है। मसौदा परिपत्र में कहा गया है, "व्यवहार में अधिक पारदर्शिता और एकरूपता का संचार करने के लिए एनबीएफसी द्वारा लाभांश के वितरण के बारे में दिशा-निर्देश निर्धारित करने का फैसला किया गया है, जिस पर आरबीआई ने 24 दिसंबर तक हितधारकों से टिप्पणियां आमंत्रित की हैं।

पूंजी पर्याप्तता और लाभ उठाने के बारे में मसौदे में कहा गया है कि जमा लेने वाले एनबीएफसी और प्रणालीबद्ध रूप से महत्वपूर्ण गैर-जमा लेने वाले एनबीएफसी के पास पिछले तीन वर्षों के लिए कम से 15 के जोखिम भारित संपत्ति अनुपात (सीआरएआर) के लिए पूंजी होनी चाहिए, जिसमें लेखांकन वर्ष भी शामिल है जिसके लिए वह लाभांश घोषित करने का प्रस्ताव करता है। गैर-प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण गैर-जमा-लाभने वाले एनबीएफसी का पिछले तीन वर्षों के लिए सात से कम का ऐवरेज अनुपात होना चाहिए, जिसमें लेखांकन वर्ष भी शामिल है जिसके लिए वह लाभांश घोषित करने का प्रस्ताव करता है। कोर इन्वेस्टमेंट कंपनी (सीआईसी) को बैलेंस शीट पर अपनी कुल जोखिम भारित परिसंपत्तियों के कम से 30 प्रतिशत की नेटवर्थ (एएनडब्ल्यू) समायोजित करनी चाहिए थी।

डॉलर के मुकाबले फिर टूटा रुपया, आई 13 पैसे की गिरावट

शेयर बाजार में आई गिरावट, इतने अंको की रही कमी

सीसीआई ने OHPC द्वारा OPGC के शेयरों के अधिग्रहण को दी मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -