सीसीआई ने OHPC द्वारा OPGC के शेयरों के अधिग्रहण को दी मंजूरी
सीसीआई ने OHPC द्वारा OPGC के शेयरों के अधिग्रहण को दी मंजूरी
Share:

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI), प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत ओडिशा हाइड्रो पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (OHPC) द्वारा ओडिशा पावर जनरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (OPGC) के शेयरों के अधिग्रहण को मंजूरी देता है। ओडिशा एक पूर्ण सार्वजनिक उपक्रम है और ओडिशा सरकार द्वारा नियंत्रित है, जो अक्षय स्रोतों, पनबिजली और सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन के व्यवसाय में लगा हुआ है।

ओपीजीसी एक राज्य के स्वामित्व वाला संयुक्त उद्यम उद्यम है, जिसके पास ओडिशा सरकार का 51% शेयर होल्डिंग है और शेष 49% शेयर एईएस कॉर्पोरेशन, यूएसए द्वारा एईएस ओपीजीसी होल्डिंग और एईएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से हैं। यह कोयला आधारित थर्मल पावर प्लांटों के साथ-साथ मिनी हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट्स से बिजली उत्पादन के व्यवसाय में लगी हुई है।

राज्य के स्वामित्व वाली ओएचपीसी ने पिछले महीने यूएसआई-एईएस कॉर्पोरेशन से $ 135 मिलियन (लगभग 1,000 करोड़ रुपये) में हिस्सेदारी हासिल करने के लिए सीसीआई के लिए आवेदन किया है। ओडिशा राज्य सरकार ने ओपीसीजी में 51% हिस्सेदारी रखते हुए, अडानी पावर लिमिटेड (एपीएल) को अगस्त में अपने पहले इनकार के अधिकार का आह्वान करके एईएस हिस्सेदारी हासिल करने से रोक दिया था। प्रस्तावित संयोजन में शेयर बिक्री और खरीद समझौते के अनुसार एईएस ओपीजीसी होल्डिंग और एईएस इंडिया से ओपीजीसी में 49% इक्विटी शेयरों के ओएचपीसी द्वारा अधिग्रहण शामिल है। CCI ने दायर नोटिस में कहा, "प्रस्तावित संयोजन भारत में बिजली क्षेत्र में OPGC की क्षमता को अनलॉक करने के माध्यम से OHPC को आगे की रणनीतिक वृद्धि का पता लगाने में सक्षम करेगा।"

शेयर बाजार में आई गिरावट, इतने अंको की रही कमी

सीसीआई ने प्रेस्टीज ग्रुप की वाणिज्यिक संपत्तियों के ब्लैकस्टोन अधिग्रहण को दी मंजूरी

UPI लेन-देन की विफलता पर बढ़ रही है ग्राहकों की शिकायतें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -