दुन‍ि‍याभर में छाए RBI गवर्नर, PM मोदी ने तारीफ में कही ये बात
दुन‍ि‍याभर में छाए RBI गवर्नर, PM मोदी ने तारीफ में कही ये बात
Share:

नई दिल्ली: अमेरिका स्थित ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका ने RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) को ग्‍लोबल लेवल पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर का दर्जा द‍िया गया है। ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड्स 2023 में शक्तिकांत दास को 'ए+' ग्रेड रेट‍िंग दी गई है। RBI गवर्नर दास (Shaktikanta Das) को उन 3 केंद्रीय बैंक गवर्नरों की सूची में भी टॉप पर रखा गया जिन्हें 'ए+' रेटिंग दी गई है। स्विट्जरलैंड के गवर्नर थॉमस जे जॉर्डन एवं वियतनाम के सेंट्रल बैंक के चीफ गुयेन थी होंग को भी 'ए+' रेटिंग प्राप्त हुई है।

ग्लोबल फाइनेंस मैग्‍जीन के सालाना 'सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड' का उद्देश्य ऐसे केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की पहचान करना है ज‍िन्‍होंने इनोवेट‍िव, क्र‍िएट‍िव एवं स्‍ट्रेटजी के दम पर शानदार प्रदर्शन किया। ग्रेडिंग में महंगाई दर को नियंत्रण रखना, इकोनॉमि‍क ग्रोथ, करेंसी स्‍टेब‍िलि‍टी तथा इंटरेस्‍ट रेट मैनेजमेंट जैसे प्‍वाइंट को ध्यान में रखा गया। पत्र‍िका की ओर से ए से एफ तक ग्रेड‍िंग की जाती है। 'ए+' ग्रेडिंग का अर्थ है क‍ि प्रदर्शन बेहतरीन रहा, जबक‍ि 'एफ' ग्रेड का मतलब पूरी तरह नाकामी है।

RBI गवर्नर की सफलता पर प्रधानमंत्री मोदी ने प्रसन्‍नता व्यक्त की। उन्‍होंने अपने ट्वीट (X) में कहा क‍ि 'RBI गवर्नर शक्तिकांत दास को बधाई। यह भारत के लिए गौरव का क्षण है, जो वैश्‍व‍िक मंच पर हमारे वित्तीय नेतृत्व को दिखता है। उनका समर्पण एवं दूरदर्शिता हमारे देश के विकास पथ को मजबूत करती रहेगी।' दास के अतिरिक्त, 'ए' रेटिंग हास‍िल करने वाले दूसरे देशों के केंद्रीय बैंक गवर्नरों में ब्राजील के रॉबर्टो कैंपोस नेटो, इस्रायल के अमीर यारोन, मॉरीशस के हरवेश कुमार सीगोलम एवं न्यूजीलैंड के एड्रियन ओर्र सम्मिलित हैं। 'ए-' ग्रेड हास‍िल करने वालों में कोलंबिया के लियोनार्डो विलार, डोमिनिकन र‍िपब्‍ल‍िक के हेक्टर वाल्डेज अल्बिजू, आइसलैंड के असगीर जोंसन, इंडोनेशिया के पेरी वारजियो और अन्य सम्मिलित हैं।

BJP को एक और बड़ा झटका! भंवरसिंह शेखावत ने थामा कांग्रेस का दामन, ये है इस्तीफे की वजह

आदित्य L1 में MP की बेटी का भी योगदान, टीम में रहीं शामिल

'सूर्य नमस्कार' के लिए रवाना हुआ आदित्य L1

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -