रघुराम राजन का बड़ा बयान, कहा- रहत पैकेज का ऐलान कर बैठ नहीं सकती सरकार

नई दिल्ली: कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से चरमराई अर्थव्यवस्था को बूस्ट देने के लिए मोदी सरकार ने 20 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया है. सरकार की इस घोषणा को 20 दिन से अधिक समय हो चुका है. सरकार के इस ऐलान से लोगों को कितनी राहत मिलेगी, ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा, किन्तु रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का कहना है कि सरकार पैकेज की घोषणा करने के बाद बैठ नहीं सकती. 

रघुराम राजन ने कहा कि सरकार ये नहीं कह सकती कि उसने अपना काम कर दिया. राजन ने कहा कि सरकार को ये देखना होगा कि क्या लोगों की आवश्यकताएं पूरी हो रही है. रघुराम राजन ने कहा कि केवल ऐलान से काम नहीं होने वाला है. ये भी देखना होगा कि क्या ये काम कर रहे हैं. यदि नहीं काम कर रहे तो जरूरतों को पूरा करने के लिए परिवर्तन करना होगा. एक न्यूज़ चैनल से बात करते हुए रघुराम राजन ने कहा कि पूरी दुनिया के लिए ये मंदी होनी वाली है. इससे बाहर निकलने में कितना वक़्त लगेगा ये कहना कठिन होगा.

राजन ने कहा कि आज अमेरिका में रोजगार के सामने आंकड़े आए. लोगों ने जितनी उम्मीद की थी वो इससे अधिक रही. इसका मतलब ये हुआ कि जब आप इंडस्ट्री खोलेंगे तो उससे आपको रिकवर होने में सहायता प्राप्त होगी. रघुराम राजन ने कहा कि भारत की इकॉनमी के लिए ये वर्ष तो खराब रहने वाला है. हमें अभी ग्रोथ पर सोचना नहीं चाहिए. ये निगेटिव रहने वाला है. कितनी जल्दी भारत की इकॉनमी पटरी पर आएगी, इस पर उन्होंने कहा कि ये इसपर निर्भर करता है कि इकॉनमी को कितनी चोट पहुंची है.

चीन के खिलाफ अभियान चालना AMUL को पड़ा भारी, ट्विटर ने ब्लॉक किया अकाउंट

सरकार से बोले कोरोना वारियर्स- हमे इस्तेमाल किया हुआ टिश्यू पेपर न समझें

विदेशी मुद्रा भंडार में हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी, जानें कैसे

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -