इम्यूनिटी सिस्टम को स्वस्थ रखने में सहायक होता है कच्चा केला

इम्यूनिटी सिस्टम को स्वस्थ रखने में सहायक होता है कच्चा केला

केले खाने से कई फायदे होते हैं और केला कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं पीले और पके हुए केले के साथ कच्चा केला भी आपकी हेल्थ के लिए लाभदायक होता है। जानकारों के अनुसार कच्चा केला हेल्थ के लिए दवाइयों का काम करता है और इससे शरीर की कई दिक्कतें दूर हो जाती है और बीमारियां भी खत्म हो जाती है।

राजस्थान में जारी है तेज गर्मी और लू का कहर

इस तरह फायदा पहुंचाता है कच्चा केला 

हम आपको बता दें कच्चे केला पौटेशियम का खजाना होता है और हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक रखता है और आपको एनर्जी देता है। इसमें विटामिन बी-6 और विटामिन सी होता है, जो कि कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है। कच्चे केले में सेहत के लिए लाभदायक स्टार्च भी पाया जाता है, जो कि आपको हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है और इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट आपको कई बामिरियों से दूर रखते हैं, इसलिए हर रोज एक कच्चा केला आपकी हेल्थ बना सकता है और दिन में कभी भी यह खा सकते हैं। 

केरल में मिला निपाह वायरस, गोवा के स्वास्थ्य मंत्री बोले - डरने की जरुरत नहीं

इसी के साथ जानकारों की माने तो केला मोटापे को नियंत्रण करने का काम करता है और मोटापे की वजह से कई अन्य दिक्कतें भी होना शुरू हो जाती है। कच्चे केले में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह अनावश्यक फैट सेल्स को बाहर कर देता है।

स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है शंखपुष्पी

रोजाना दो कप ब्लैक कॉफी शरीर को इस तरह पहुंचाएगी फायदे

खीरे के सेवन से शरीर को हो सकते है कई नुकसान