खेल रत्न पाने वाली पहली खिलाड़ी बनी रानी रामपाल
खेल रत्न पाने वाली पहली खिलाड़ी बनी रानी रामपाल
Share:

हिस्ट्री में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब किसी इंडियन महिला हॉकी प्लेयर को भारत के खेल जगत के सर्वोच्च सम्मान खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाने वाला हैं . यह इतिहास रचने वाली प्लेयर बनी हैं इंडियन महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल. उन्हें इस सम्मान को दिए जाने की वजह उनका कप्तान और पलेयर के रूप में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है.

हॉकी प्लेयर्स में रानी से पहले धनराज पिल्लै (1999-2000) और सरदार सिंह साल 2017 को यह अवार्ड मिल गया है. कोरोना संक्रमण के कारण वर्ष 2020 बेशक पूरी दुनिया के साथ-साथ खेल दुनिया के लिए अच्छा प्रूफ नहीं हो रहा है, लेकिन रानी के लिए यह वर्ष बहुत यादगार बनता जा रहा है. रानी इस वर्ष की प्रारंभ में तीस जनवरी को प्रतिष्ठित ‘वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड हासिल करने वाली वर्ल्ड की पहली हॉकी प्लेयर बनी थीं. इससे पहले इसी वर्ष उन्हें पद्मश्री अवार्ड से भी सम्मानित कर दिया गया था.

4 दिसंबर, 1994 को जन्मीं रानी बेहद ही नॉर्मल फैमिली से आती हैं. घर को चलाने के लिए उनके पिता तांगा चलाया करते थे और ईंटें बेचते थे. बरसात के दिनों में उनके कच्चे आवास में पानी भर जाया करता था. रानी ने 6 वर्ष की उम्र में हॉकी खेलना प्रारंभ किया था. एक बार प्लेयर ने बताया था कि वह ऐसे स्थान पर पली-बढ़ी हैं जहां महिलाओं और लड़कियों को घर की चारदीवारी के अंदर रखा जाता है.

साक्षी मलिक हासिल करना चाहती हैं अर्जुन पुरस्कार, सोशल मीडिया पर जाहिर की अपनी इच्छा

सात वर्ष बाद चैंपियंस लीग के फाइनल में पहुंची बायर्न, पीएसजी से होगा मुकाबला 

भारतीय हॉकी खिलाड़ियों ने प्रारंभ किया व्यायाम, कप्तान सहित पांच प्लेयर्स का हैं इंतज़ार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -