विश्व मौसम विज्ञान दिवस : हवा की बदलती दिशा, मौसम में आया परिवर्तन
विश्व मौसम विज्ञान दिवस : हवा की बदलती दिशा, मौसम में आया परिवर्तन
Share:

मौसम के बदलते मिजाज से लोग परेशान हैं । इसके साथ ही गर्मी के मौसम में अत्यधिक गर्मी, बारिश के मौसम में सामान्य से कम बारिश और ठंड के मौसम में सामान्य से ज्यादा बारिश होने से लोग अचंभित हैं। इसके साथ ही मौसम विभाग के निदेशक डॉ. एसडी कोटाल ने बताया कि मौसम में तीन कारणों से परिवर्तन हो रहा है। वहीं पहला हवा की परिवर्तित दिशा, दूसरा पश्चिमी विक्षोभ और तीसरा बंगाल की खाड़ी में बन रहा प्रति चक्रवाती तूफान। इसके साथ ही विड पैटर्न चेंज होने के कारण मौसम में तेजी से परिवर्तन हो रहा है। 

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मौसम पूर्वानुमान के तहत मार्च से मई माह (मानसून ऑनसेट से पूर्व) तक दिन का तापमान सामान्य से करीब 4.0 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है। इसके साथ ही चूंकि झारखंड हीट वेव जोन में है। वहीं इसलिए राज्य के अधिकांश हिस्सों में वास्तविक तापमान सामान्य तापमान की अपेक्षा अधिक होगा। इसके साथ ही मौसम पूर्वानुमान के तहत 26 मार्च तक मौसम शुष्क रहेगा, जबकि 27 मार्च से दो अप्रैल तक राज्य में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। 

वहीं 21 से 26 मार्च तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे या सामान्य (27-35 डिसे तक) रहने की संभावना है। हालाँकि 27 मार्च से दो अप्रैल तक 30 से 36 डिसे. तक रहने की संभावना है। इसी प्रकार, 20 से 26 मार्च तक न्यूनतम तापमान 15 से 20 डिसे. तक रहने की संभावना है। इसके साथ ही 23 मार्च की रात से एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालयन क्षेत्र प्रभावित होने की संभावना है। वहीं संभवत: 29 अप्रैल से झारखंड भी इससे प्रभावित हो सकता है ।

ऋषिकेश में आयी थी बीमार ऑस्ट्रेलियाई महिला, अचानक हुई गायब

रेलवे ने बधाई टिकट के रिफंड की समयसीमा

छत्‍तीसगढ़ : नक्सलियों को नहीं है कोरोना वायरस का डर, मुठभेड़ में 17 जवान हुए शहीद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -