श्रीराम की शबरी से होने जा रही मुलाकात
श्रीराम की शबरी से होने जा रही मुलाकात
Share:

स्टार प्लस की रामायण में बुधवार के एपिसोड में क्या हुआ, चलिए जानते हैं. श्रीराम और लक्ष्मण हर जगह सीता को खोज रहे हैं तभी वहां उन्हें जटायु घायल अवस्था में मिलता है, जटायु श्रीराम को बताता है कि वो राम की ही प्रतीक्षा कर अपने प्राणों को रोके हुए था. जटायु ,श्रीराम को बताता है कि सीता को रावण अपने विमानी रथ पर बैठाकर आकाश मार्ग से अपने साथ ले गया है, और साथ ही अफ़सोस भी जताता है कि वो सीता को बचा ना सका. वहीं श्रीराम ये प्रतिज्ञा लेते हैं कि रावण जहां भी हो उसे खोजकर वो उसके प्राण ले लेंगे, इतने में ही जटायु की मृत्यु हो जाती है. वहीं श्रीराम और लक्ष्मण पूरे रीति रिवाजों से जटायु का अंतिम संस्कार करते हैं. इसके अलावा उधर देवी सीता, रावण की लंका में पहुंच गई हैं, रावण, सीता से मिलने आता है और ये कहता है कि अगर तुम अपने प्राण लेना चाहती हो तो ये संभव नहीं, तुम तभी मरोगी जब रावण चाहेगा. सीता, रावण की एक नहीं सुनती और उसे खूब खरी खोटी सुनाती है, सीता, रावण से कहती है कि उसके पति श्रीराम उसका नाश ज़रूर करेंगे. रावण, सीता से कहता है कि चुपचाप वो उसकी रानी बन जाए परंतु सीता, रावण को कायर कहकर उसका अपमान करती है. 

ऐसे में क्रोधित होकर रावण, सीता को ज़बरदस्ती अपनी पत्नी बनाने की कोशिश करता है तभी सीता एक तिनके का पत्ता अपने पास रख देती है ताकि रावण उसके पास ना आ सके.रावण को उसका वो श्राप याद आता है जो उसे नलकुबेर ने दिया था अगर रावण किसी स्त्री के साथ जोर जबरदस्ती करेगा तो रावण के सर के कई टुकड़े हो जाएंगे. जिस वजह से रावण रुक जाता है और सीता के साथ जबरदस्ती नहीं करता. वहीं रावण, सीता को 1 वर्ष की अवधि देता है कि वो स्वयं रावण के पास आ जाए. वहीं रावण की लंका में काम करने वाली एक राक्षसी, सीता को खाना खाने को कहती है , सीता को वो समझाती है और कहती है कि अपने पति राम के आने तक सीता को जिंदा रहना ही होगा. वहीं वहां मंदोदरी, देवी सीता के लिए वस्त्र भेंट में भिजवाती है परंतु सीता वो वस्त्र लौटा देती हैं ये कहकर कि मेरे वस्त्र सति अनुसुइया के दिए हुए हैं. ये मैले नहीं होते.लंकापति रावण की पत्नी मंदोदरी अपने पति से कहती है कि वो सीता को जाने दें, उसके यहां होने से किसी का कल्याण नहीं होता और मंदोदरी अपने पति रावण से कहती है कि वो सीता को उसके पति राम के पास छोड़ आए परंतु रावण, मंदोदरी की एक नहीं सुनता और वहां से चला जाता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें की श्रीराम और लक्ष्मण, सीता की खोज में भटक रहे हैं. रास्ते में उन्हें सीता के आभूषण मिलते हैं और उसी से वो अपना आगे का मार्ग तय करते हैं सीता तक पहुंचने के लिए.श्रीराम और लक्ष्मण को रास्ते में एक खतरनाक कबंध राक्षस मिलता है. श्रीराम और लक्ष्मण से कहता है कि वो असल में राक्षस नहीं बल्कि एक गन्धर्व था जो ऋषि स्थुलशिरा के श्राप से राक्षस बन गया है , साथ ही ये भी बताता है यदि  श्रीराम उसे जला देंगे तो वो अपने असली रूप में आ जाएगा जिससे वो श्रीराम और लक्ष्मण को सीता के बारे में एक महत्त्वपूर्ण जानकारी देगा. वहीं श्रीराम और लक्ष्मण उसका दाह संस्कार कर श्राप से मुक्त कर देते हैं और वो अपने असली रूप में आता है. वहीं श्रीराम और लक्ष्मण को बताता है रावण , सीता को लेकर दक्षिण दिशा में गया है, श्रीराम को वो सुग्रीव से मिलने को कहते हैं क्योंकि वो राम की सहायता करेंगे सीता तक पहुंचने में. साथ ही ये भी बताता है कि ऋषिमुख पर्वत जाने के लिए श्रीराम और लक्ष्मण को महातपस्विनी शबरी के पास जाना होगा. वही सुग्रीव तक जाने का मार्ग बताएंगी.तपस्विनी शबरी से मिलने के लिए श्रीराम और लक्ष्मण निकल पड़ते हैं और शबरी के पास पहुंचते हैं.

4 जून को लॉन्च हो सकता है NOKIA का दमदार फीचर्स वाला स्मार्ट टीवी

जादू है जिन्न का फेम एक्ट्रेस अदिति शर्मा की लाइफ हुई ऐसी

काम नहीं मिलने से परेशान ऐंकर मनीष पॉल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -