रामचरित मानस का पाठ करते समय निकले सुग्रीव के प्राण
रामचरित मानस का पाठ करते समय निकले सुग्रीव के प्राण
Share:

भारतीय टेलीविजन इतिहास के सबसे मशहूर और कामयाब शोज में से एक रामायण के दूरदर्शन पर पुनः प्रसारण के बीच एक दुखद खबर ने लोगों को भावुक कर दिया. इसके साथ ही शो में सुग्रीव और बाली की भूमिका निभाने वाले श्याम सुंदर का निधन हो गया. वहीं श्याम सुंदर बीते काफी वक्त से कैंसर से लड़ रहे थे. वहीं अब समस्या ये बनी हुई है कि लॉकडाउन के चलते श्याम सुंदर की अस्थियां गंगा में प्रवाहित नहीं हो पा रही हैं. इसके साथ ही लॉकडाउन के दौरान दुनिया को अलविदा कह चुके श्याम सुंदर के परिवार के लोग अब लॉकडाउन खुलने का इंतजार कर रहे हैं जिससे उनकी अस्थियों को गंगा में विसर्जित किया जा सके. वह बीते 20 वर्ष से कालका की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रह रहे थे. इसके साथ ही श्याम सुंदर के परिवार का कहना है कि वह रामचरितमानस का पाठ कर रहे थे जब उनके प्राण निकल गए. 

वहीं श्याम की पत्नी प्रिया कलानी मुंबई नगर निगम में अधिकारी थी और उनकी सेवानिवृत्ति के बाद वह पंचकूला के कालका शहर में आकर रहने लगे. इसके साथ ही श्याम सुंदर कलानी ने रामायण के अलावा त्रिमूर्ति ,छैला बाबू और हीर रांझा फिल्मों के अलावा जय हनुमान मैं हनुमान की भूमिका निभाई थी. वहीं रामायण सीरियल के निर्माता प्रेम सागर ने इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने रामायण के सभी कलाकारों का चयन कर लिया था परन्तु उन्हें पसंद के अनुसार सुग्रीव की भूमिका निभाने के लिए अच्छे डील-डौल वाले कलाकार की जरूरत थी. जब वो ज्यादा परेशान हो गए तो उन्होंने मन में भगवान राम को याद किया और अगले रोज श्यामसुंदर कलानी उनके सेट पर पहुंच गए. वहीं इस तरह श्यामसुंदर कलानी को सुग्रीव के रोल के लिए कास्ट किया गया था. वहीं अरुण गोविल ने श्याम सुंदर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए लिखा, "श्याम सुंदर जी के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ. 

इसके साथ ही उन्होंने रामानंद सागर की रामायण में सुग्रीव की भूमिका निभाई थी. एक कमाल के इंसान और सज्जन व्यक्ति. वहीं उनकी आत्मा को ईश्वर शांति दे." वहीं सुनील लहरी ने लिखा, "हमारे सहकलाकार जिन्होंने रामायण में बाली और सुग्रीव की भूमिका निभाई थी, उनके अचानक हुए निधन की खबर सुनकर दुख हुआ." उन्होंने लिखा, "ईश्वर उनके परिवार को दुख के समय में संभलने की शक्ति दे और उनकी आत्मा को शांति दे. वहीं सुनील के फैन्स ने भी श्याम की आत्मा की शांति की कामना की है." ऐसा बताया जा रहा है कि रामायण को एक बार फिर से दूरदर्शन पर री-टेलीकास्ट किया जा रहा है और इस शो ने एक बार फिर से टीआरपी के रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं.

खतरों के खिलाड़ी 10 की शूटिंग पूरी होने पर भी नहीं दिखाए जाएंगे एपिसोड

स्मृति ईरानी ने घर बैठे बना दिया मास्क, देखे तस्वीरें

लॉकडाउन में हिना खान ने बनाया बटुरा, देखें वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -