शुरू हुआ नासिक कुंभ मेला, राजनाथ और फडणवीस ने किया उद्घाटन
शुरू हुआ नासिक कुंभ मेला, राजनाथ और फडणवीस ने किया उद्घाटन
Share:

त्रियंबकेश्वर : महाराष्ट्र के नासिक में सिंहस्‍थ कुंभ मेले का आज सुबह विधिवत रूप से आगाज हो गया। महाराष्‍ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री श्रीपद नायक की उपस्थिति में आज सुबह ध्‍वजारोहण समारोह के साथ मेले की शुरूआत हुई। ध्वजारोहण समारोह के बाद देश के कई भागों से आए लाखों श्रद्धालुओं ने शिव मंदिर के पास स्थित कुशावर्त तीर्थ में डुबकी लगाई। त्रियंबकेश्वर में शाही स्नान की तिथि 29 अगस्त, 13 और 25 सितंबर हैं जिसमें विभिन्न अखाड़े भाग लेंगे। लगभग तीन लाख लोगों के नासिक और त्रियंबकेश्वर में इस धार्मिक आयोजन में पहुंचने की संभावना है। वहीं शाही स्नान की तिथियों पर नासिक में लगभग 80 लाख और त्रियंबकेश्वर में 25-30 लाख लोगों के जुटने की संभावना है। त्रियंबकेश्वर में जहां गृहमंत्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र की महिला एवं बाल विकास मंत्री पंकजा मुंडे ने समारोह में मुख्यअतिथि के तौर पर भाग लिया. नासिक एक इस कुंभ मेले को सबसे बड़े शांतिपूर्ण सम्मेलन के रूप में जाना जाता है.यह कुंभ भारतीय हिंदू कैलेंडर के हिसाब से यह हर 12 साल में आयोजित होता है।

कई अखाड़ों के साधु और लाखों श्रद्धालु इसमें भाग लेते हैं। कुंभ को धार्मिक वैभव और विविधता का प्रतीक भी माना जाता है। यह उत्सव 58 दिनों तक चलेगा और 11 अगस्त को खत्म होगा। त्रियंबकेश्वर पुरोहित संघ के अध्यक्ष जयंत शिकरे ने बताया, ‘‘यह कोई आम डुबकी नहीं है बल्कि यह विश्वास और आस्था की डुबकी है जो आपके जीवन की सारी बुराइयों को धो देती है और आपके जीवन में सौभाग्य को लेकर आती है। नासिक कुंभ मेले का धार्मिक ग्रंथो व पौराणिक मान्यताओ में विशेष महत्व है. पवित्र कुंभ मेले का आयोजन देश में चार स्थान हरिद्वार, इलाहाबाद (प्रयाग), नासिक और उज्जैन में होता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार समुद्रमंथन से प्राप्त अमृत के कुंभ से इन चारों स्थानों पर अमृत की कुछ बूंदें गिर गई थीं।

कुंभ की अवधि में इन पवित्र नदियों में डुबकी लगाने से प्राणी मात्र के सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। जब माघ के महीने में सूर्य और बृहस्पति एक साथ सिंह राशि में प्रवेश करते हैं तब नासिक और त्रियंबकेश्वर में कुंभ का आयोजन होता है। दोनों शहरों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं के आने-जाने के लिए नई सड़कों का निर्माण किया है। नासिक में रामकुंड पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त घाटों का निर्माण किया गया है।पुलिस ने नासिक व त्रियंबकेश्वर में कुंभ के मद्देनजर दोनों शहरों की सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी है इस दौरान पुलिस ने रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन पर भी सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक कड़ा कर दिया गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -