'मियाँ का बाड़ा' अब हुआ महेश नगर, राजस्थान में बदला रेलवे स्टेशन का नाम
'मियाँ का बाड़ा' अब हुआ महेश नगर, राजस्थान में बदला रेलवे स्टेशन का नाम
Share:

जयपुर: राजस्थान के बाड़मेर जिले में पाकिस्तान बॉर्डर के पास स्थित ‘मियाँ का बाड़ा हाल्ट’ (Miyan ka Bara Halt) का नाम बदल दिया गया है। अब इस स्टेशन का नया नाम अब ‘महेश नगर हॉल्ट’ (Mahesh Nagar Halt) हो गया है। राजस्थान के बाड़मेर जिले के बालोतरा क्षेत्र में ‘मियाँ का बाड़ा’ रेलवे स्टेशन का ‘महेश नगर हॉल्ट’ नाम बदलने का आधिकारिक कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

केंद्रीय जल मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी समेत अन्य लोग शनिवार (30 अप्रैल 2022) को इस समारोह में शामिल हुए। 2018 में गाँव का नाम ‘मियाँ का बाड़ा’ से बदलकर महेश नगर कर दिया गया था, किन्तु तब रेलवे स्टेशन का नाम नहीं बदला गया था। केंद्रीय जल मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि, 'किसी जगह का नाम बदलने की यह लंबी प्रक्रिया है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों अपनी सहमति देते है, जिसके बाद रेलवे स्टेशन का नाम बदला जाता है। इस स्टेशन का नाम बदलने के लिए ग्रामीण बहुत समय से माँग कर रहे थे। गाँव वालों की भावना को ध्यान में रखते हुए अब रेलवे स्टेशन का नाम बदला गया तो गाँव की खुशी में शामिल होने हम भी आ गए।”

वहीं कैलाश चौधरी ने कहा कि, 'मियाँ का बाड़ा रेलवे स्टेशन का नाम महेश नगर रखना स्थानीय सांस्कृतिक पहचान को बनाए रखने के लिए एक जरूरी कदम है। स्थानीय लोगों के लिए यह एक ऐतिहासिक दिन है। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार विकास और उन्नति के साथ-साथ इस तरह के सांस्कृतिक परिवर्तन लाने के लिए प्रतिबद्ध है।'

कांटास एयरलाइन ने नई अंतरराष्ट्रीय नॉनस्टॉप उड़ानों के लिए योजनाओं की घोषणा की

बसपा के पूर्व MLC हाजी इक़बाल पर यूपी पुलिस ने कसा शिकंजा, जब्त हुई 21 करोड़ की संपत्ति

'वसुधैव कुटुंबकम का पालन करता है भारत..', पीएम मोदी ने कनाडा में किया सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -