46,500 शिक्षक भर्ती करेगी राजस्थान सरकार, सीएम गहलोत ने किया ऐलान
46,500 शिक्षक भर्ती करेगी राजस्थान सरकार, सीएम गहलोत ने किया ऐलान
Share:

जयपुर: राजस्‍थान में शिक्षक भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे अभ्‍यर्थियों के लिए खुशखबरी सामने आई है। सीएम अशोक गहलोत ने कुल 46,500 शिक्षक पदों की भर्तियों को हरी झंडी दे दी है। इस भर्ती में स्तर 1 के 21,000 पद हैं, जबकि स्तर 2 के 25,500 पद हैं। इसमें विशेष शिक्षा अध्‍यापकों के 4,500 पद भी शामिल हैं। सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है। 

 

इस ऐलान के साथ ही राज्‍य में प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्‍तर पर शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया आरम्भ हो जाएगी। लेवल 1 में उन उम्‍मीदवारों को नियुक्ति मिलेगी, जो कक्षा 1 से 6 तक पढ़ाने के पात्र हैं, जबकि लेवल 2 में उन प्रत्याशी को नियुक्ति दी जाएगी, जो कक्षा 8वीं तक पढ़ाने के पात्र हैं। बता दें कि राज्‍य में काफी समय से खाली पड़े शिक्षक के पदों पर भर्ती की मांग जारी कर दी है। सीएम गहलोत की घोषणा के बाद राज्‍य के शिक्षक अभ्‍यर्थी नाखुश नज़र आ रहे हैं।

दरअसल, स्तर 2 यानी सीनियर क्‍लासेज़ में शिक्षक बनने के पात्र उम्‍मीदवारों के लिए 31,500 भर्तियों की घोषणा की गई थी। नई घोषणा में लेवल 2 के पद घटाकर 25,500 कर दिए गए हैं, जिसके चलते उम्मीदवारों में गुस्सा हैं। यह प्रत्याशी काफी समय से इस शिक्षक भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे थे। राजस्‍थान में शिक्षक भर्ती को लेकर काफी समय से अभ्‍यर्थी आंदोलन कर रहे हैं। उम्‍मीदवारों द्वारा कई दफा विरोध प्रदर्शन करने के प्रशासन ने शिक्षक के रिक्‍त पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया तेज की है।

एक देश एक कानून ! समान नागरिक संहिता पर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

भारत जोड़ो यात्रा में 'काले' हो गए राहुल गांधी, बोले- माँ ने सनस्क्रीन भेजी है, लेकिन मैं...

एनेस्थीसिया का ओवरडोज लेकर लेडी डॉक्टर ने की ख़ुदकुशी, दिल्ली में कर रहीं थी PG

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -