ट‍िकट बुक‍िंग स‍िस्‍टम में हुआ बड़ा बदलाव, जनरल टिकट लेने वालों को होगा फायदा
ट‍िकट बुक‍िंग स‍िस्‍टम में हुआ बड़ा बदलाव, जनरल टिकट लेने वालों को होगा फायदा
Share:

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। जी दरअसल भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यूटीएस (Unreserved Ticket System) मोबाइल ऐप से जनरल टिकट (General Ticket) बुकिंग सिस्मट में बदलाव किया है। जी हाँ और अब यात्री यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTSONMOBILE App) पर 20 किमी तक की दूरी से अनारक्षित टिकट बुक कर सकेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले, यात्रियों को यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से 5 किमी तक जनरल टिकट बुक करने की अनुमति थी। हाल ही में रेल मंत्रालय ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से अनारक्षित टिकटों की बुकिंग के लिए दूरी के प्रतिबंध में ढील दी।

यहाँ हुआ कोरोना विस्फोट, सरकार ने लगाया सख्त लॉकडाउन

जी हाँ और नॉन-सबअर्बन सेक्शन के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप पर जनरल टिकट 20 किमी तक की दूरी से बुक किए जा सकते हैं, पहले यह दूरी 5 किमी तक थी। वहीं सबअर्बन एरिया में यह दूरी 2 किमी से बढ़ाकर 5 किमी कर दी गई है। इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि UTS mobile app प्लेटफॉर्म टिकट, मंथली पास और सीजन टिकट खरीदना संभव बनाता है, जिससे यूजर्स का समय बचता है और टिकट बूथों पर लंबी लाइनों से बचा जाता है।

UTS mobile ऐप- आपको बता दें कि मोबाइल ऐप एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है। जी हाँ और पेमेंट ऑनलाइन बैंकिंग या वॉलेट जैसे आर-वॉलेट, पेटीएम (Paytm) और मोबिक्विक (Mobikwik) के माध्यम से किया जा सकता है।

जनरल टिकट बुकिंग का तरीका- इसके लिए सबसे पहले गूगल प्लेस्टोर से यूटीएस ऑन ऐप डाउनलोड करें। उसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आईडी कार्ड नंबर दर्ज करें। अब रजिस्ट्रेशन के बाद एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर आएगा। अब ओटीपी डालकर साइन अप करें। इसके बाद आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। अब यूटीएस लॉग इन कर टिकट बुक कर सकते हैं। इसके बाद बुक टिकट के तहत मेनू से नॉर्मल बुकिंग चुनें और प्रस्थान और आगमन स्टेशनों के नाम/कोड दर्ज करें। इसके बाद टिकट का प्रकार चुनें, जैसे एक्सप्रेस, पोस्टल या पैसेंजर।

निधि को मुस्लिम बनाना चाहता था सुफियान, नहीं मानी तो चौथी मंजिल से फेंका

सरेआम डांसर-सिंगर को मारी गोली, मचा बवाल

श्रद्धा हत्याकांड जैसा एक और मामला, आजमगढ़ में टुकड़ों में मिला युवती का शव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -