10 मार्च को देशभर में रेल रोको का ऐलान, प्रदर्शनकारी किसान नेताओं ने बताया आगे का प्लान
10 मार्च को देशभर में रेल रोको का ऐलान, प्रदर्शनकारी किसान नेताओं ने बताया आगे का प्लान
Share:

नई दिल्ली: रविवार (3 मार्च) को, प्रदर्शनकारी किसान यूनियनों के नेताओं ने घोषणा की कि प्रदर्शनकारी किसान 10 मार्च को दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देशव्यापी 'रेल रोको' विरोध प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा, 'रेल रोको' विरोध से पहले, देश भर के किसान 6 मार्च को दिल्ली की ओर मार्च करेंगे। 

नई रणनीति की रूपरेखा बताते हुए किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि प्रदर्शनकारी सीमाओं पर अपनी ताकत बढ़ाएंगे। डल्लेवाल ने कहा कि,  'हमारा दिल्ली कूच करने का कार्यक्रम जस का तस है, हम उससे पीछे नहीं हटे हैं.'' ये तय हुआ है कि हम सीमा पर अपनी ताकत बढ़ाएंगे. 6 मार्च को देशभर से किसान ट्रेन, बस और हवाई मार्ग से (दिल्ली) आएंगे और हम देखेंगे कि सरकार उन्हें वहां बैठने की इजाजत देगी या नहीं. 10 मार्च को हम देशभर में दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक 'रेल रोको' विरोध प्रदर्शन करेंगे..."

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, "हमने 6 मार्च को दिल्ली तक मार्च करने का फैसला किया है। इस बीच, 10 मार्च को हम दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक (देश भर में) रेल ट्रैक ब्लॉक करेंगे।" विशेष रूप से, 13 फरवरी को शुरू हुए 'दिल्ली चलो' मार्च के मद्देनजर बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी किसान, मुख्य रूप से पंजाब से, पंजाब-हरियाणा सीमा पर डेरा डाले हुए हैं। प्रदर्शनकारियों ने यह मांग करते हुए दिल्ली की ओर मार्च शुरू किया कि केंद्र सरकार एक ऐसा कानून बनाए जो कई अन्य मांगों के साथ-साथ किसानों को सभी फसलों पर एमएसपी की गारंटी सुनिश्चित करे।

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) और किसान मजदूर मोर्चा के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन को किसान नेताओं ने दो दिनों के लिए रोक दिया था, क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने दावा किया था कि हिंसक प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा कर्मियों के बीच हुई झड़प में एक व्यक्ति की कथित तौर पर मौत हो गई थी। खनौरी सीमा पर हुई इन झड़पों में 12 से अधिक पुलिस कर्मी भी घायल हो गए। हरियाणा पुलिस ने यह भी खुलासा किया था कि कई प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शनकारियों द्वारा जलाए गए मिर्च मिश्रित पराली का भी इस्तेमाल किया और उन्होंने पुलिस कर्मियों पर तेज हथियारों से हमला किया।

किसानों के विरोध प्रदर्शन में रुकावट के बाद, दिल्ली पुलिस ने पहले सोमवार को हरियाणा के साथ सिंघू, टिकरी सीमा बिंदुओं पर सर्विस लेन खोल दी थी। किसानों के "दिल्ली चलो" मार्च के कारण सीमाएं सील होने के दो सप्ताह बाद यह घटनाक्रम सामने आया। सुरक्षा बलों ने पिछले हफ्ते सिंघू और टिकरी सीमाओं पर यातायात की आवाजाही को आसान बनाने के लिए दो विशाल सीमेंट अवरोधों को भी हटा दिया था। एक अधिकारी ने कहा, "इन लेनों को खोलने से वाहन आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।"

तेलंगाना को पीएम ने दी 56000 करोड़ की सौगात, बोले- पूरा देश कह रहा मैं मोदी का परिवार

ममता के विधायक तापस रॉय ने छोड़ी TMC, थाम सकते हैं भाजपा का दामन

'ये अभिव्यक्ति की आज़ादी का दुरूपयोग..', सनातन धर्म को लेकर स्टालिन के बयान पर भड़का सुप्रीम कोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -