'ये अभिव्यक्ति की आज़ादी का दुरूपयोग..', सनातन धर्म को लेकर स्टालिन के बयान पर भड़का सुप्रीम कोर्ट
'ये अभिव्यक्ति की आज़ादी का दुरूपयोग..', सनातन धर्म को लेकर स्टालिन के बयान पर भड़का सुप्रीम कोर्ट
Share:

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) नेता उदयनिधि स्टालिन की सितंबर में की गई टिप्पणी कि "सनातन धर्म को खत्म किया जाना चाहिए" को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का दुरुपयोग बताया, साथ ही उन्हें तमिलनाडु के मंत्री के रूप में उनके पद को देखते हुए सावधान रहने को कहा।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की पीठ ने छह राज्यों में टिप्पणियों को लेकर उनके खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों को एक साथ जोड़ने की स्टालिन की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि“आप आम आदमी नहीं हैं। आप एक मंत्री हैं...आपको अपनी टिप्पणियों के परिणामों का एहसास होना चाहिए था।'' स्टालिन का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता और कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने अदालत को बताया कि टिप्पणियाँ एक बंद दरवाजे की बैठक में की गई थीं, न कि किसी सार्वजनिक समारोह में। उन्होंने कहा कि “मैं भाग रहा हूं।  मैं इन मामलों में जीतूंगा या हारूंगा।' लेकिन अभियोजन से पहले किसी व्यक्ति का उत्पीड़न नहीं किया जा सकता, सभी मामले एक ही बयान से सामने आते हैं।”

उन्होंने तर्क दिया कि उनके मुवक्किल को राज्यों में इधर-उधर दौड़ाना उत्पीड़न के समान है। उन्होंने अनुच्छेद 32 का हवाला देते हुए कहा, ''उत्तर प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर और मुंबई में मेरे खिलाफ मामले हैं, जो मौलिक अधिकारों को लागू करने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाने का अधिकार देता है।'' अदालत ने कहा कि किसी व्यक्ति द्वारा अनुच्छेद 19(1)(ए) के तहत बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और अनुच्छेद 25 (धर्म का अभ्यास करने और प्रचार करने की स्वतंत्रता) के तहत मौलिक अधिकारों का दुरुपयोग करने के बाद अनुच्छेद 32 कोई उपाय नहीं हो सकता है।

पीठ ने कहा कि, "आप अपने अनुच्छेद 19(1)(ए)...अनुच्छेद 25 का दुरुपयोग करते हैं...अब आप अपने अनुच्छेद 32 का प्रयोग करना चाहते हैं...क्या आप जानते हैं कि आपने जो कहा उसके परिणाम क्या होंगे।" अदालत ने शुरू में सिंघवी को व्यक्तिगत उच्च न्यायालयों से संपर्क करने का सुझाव दिया। कोर्ट ने कहा कि "आप सभी मामलों को एक साथ जोड़ने की मांग कर रहे हैं, जम्मू-कश्मीर के एक गवाह को तमिलनाडु की यात्रा क्यों करनी चाहिए?"

जब अदालत ने कहा कि उसे इस बात की जानकारी नहीं है कि मामले किस स्तर पर लंबित हैं, तो सिंघवी ने बताया कि बेंगलुरु में एक मामले में आरोप पत्र दायर किया गया था। उन्होंने कहा कि पत्रकार अर्नब गोस्वामी, अमीश देवगन, भारतीय जनता पार्टी नेता नूपुर शर्मा और तथ्य जांचकर्ता मोहम्मद जुबैर के सामने आने वाली समान स्थितियों से निपटने के लिए मामलों को एक साथ जोड़ने के आदेश जारी किए गए थे।

अदालत 15 मार्च को सुनवाई की अगली तारीख से पहले इन निर्णयों और स्टालिन के खिलाफ प्रत्येक मामले में कार्यवाही पर विचार करने के लिए सहमत हुई। स्टालिन की टिप्पणियों के लिए उन पर आपराधिक मुकदमा चलाने की मांग वाली दो याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित हैं।

रतलाम लोकसभा सीट : कांग्रेस और भाजपा के बीच होगी कांटे की टक्कर !

महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए देगी दिल्ली सरकार, चुनाव से पहले वित्त मंत्री आतिशी मार्लेना ने किया ऐलान

5 बार के विधायक अरबिंद धाली ने छोड़ा नवीन पटनायक का साथ, थामा भाजपा का दामन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -