मोदी सरकार में पहली बार आधिकारिक रूप से मंदी में चली गई अर्थव्यवस्था, राहुल का केंद्र पर हमला

By Bhavesh Bakshi
Nov 28 2020 01:02 PM
मोदी सरकार में पहली बार आधिकारिक रूप से मंदी में चली गई अर्थव्यवस्था, राहुल का केंद्र पर हमला

नई दिल्ली: देश की चरमराती इकॉनमी को लेकर कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर हमला बोला है. राहुल गांधी ने वर्तमान वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में GDP में 7.5 फीसदी की गिरावट को लेकर दावा किया कि पीएम  नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में देश की अर्थव्यवस्था पहली बार आधिकारिक रूप से मंदी में चली गई है. 

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था पहली बार आधिकारिक रूप से मंदी में चली गई. इससे ज्यादा गंभीर बात ये है कि तीन करोड़ लोग अब भी मनरेगा के तहत नौकरी की तलाश में हैं.’ कांग्रेस सांसद ने कहा कि फरमान जारी कर इकॉनमी को प्रगति के मार्ग पर नहीं ले जाया जा सकता. पीएम को यह बुनियादी बात समझने की आवश्यकता है. बता दें कि सितंबर तिमाही में GDP के आंकड़े बता रहे हैं कि भारतीय अर्थव्यवस्था आधिकारिक तौर पर मंदी की गिरफ्त में आ चुकी है. 

हालांकि, जून की तिमाही के मुकाबले रिकवरी देखने को अवश्य मिली है, किन्तु इसके बाद भी सरकार के लिए चुनौती बरकरार है.  ताजा आंकड़े बता रहे हैं कि वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी यानी सितंबर तिमाही में GDP ग्रोथ निगेटिव में 7.5 फीसदी रही है. वित्त वर्ष की पहली यानी जून की तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में लगभग 24 फीसदी की भारी गिरावट आ चुकी है. लगातार दो तिमाही में नकारात्मक ग्रोथ को तकनीकी तौर पर मंदी माना जाता है. कहने का मतलब ये है कि सरकार ने आधिकारिक तौर पर मंदी को स्वीकार कर लिया है.

किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए केंद्र पर भड़के राहुल, ट्वीट में लिखा- अहंकार ने रोका

कोरोनावायरस के कारण दक्षिण कोरिया में बड़ी चिंता, तेजी से बढ़ रहे है संक्रमित केस

लॉस एंजिल्स में कोरोना वायरस प्रतिबंधों के तहत जारी हुआ नया आदेश