क्वालकॉम के इस दमदार प्रोसेसर से सस्ते स्मार्टफोन भी होंगे पावरफुल
क्वालकॉम के इस दमदार प्रोसेसर से सस्ते स्मार्टफोन भी होंगे पावरफुल
Share:

Qualcomm ने 5,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन्स के लिए नया चिपसेट 215 Mobile Platform इंट्रोड्यूस किया है. इस चिपसेट के इस्तेमाल से अब एंट्री लेवल और सस्ते स्मार्टफोन्स में भी महंगे और प्रीमियम डिवाइसेज वाले दमदार फीचर मिलने की उम्मीद की जा रही है. इससे पहले सस्ते फीचर फोन्स के लिए क्वालकॉम ने 205 मोबाइल प्लैटफॉर्म को पेश किया था. काफी सालों से 200 सीरीज के चिपसेट का कंपनी ने कोई नया अपडेट नहीं जारी किया. वहीं दूसरी तरफ क्वालकॉम अपने स्नैपड्रडन 600 और स्नैपड्रैगन 700 सीरीज के लिए समय-समय पर कई अपडेट रोलआउट किए हैं. आइए जानते है इस प्रोसेसर की सारी खूबी विस्तार से 

PUBG Mobile Season 8 : बीटा सर्वर हुआ LIVE, इस तरह किजिए डाउनलोड

बाजार में क्वालकॉम के इस नए चिपसेट को लेकर काफी चर्चा हो रही है. बताया जा रहा है कि इस चिपसेट के आने से एंट्री लेवल स्मार्टफोन सेगमेंट में जबरदस्त बदलाव देखने को मिलेंगे. कंपनी का दावा है कि नए चिपसेट से सस्ते स्मार्टफोन्स में बेहतर परफॉर्मेंस, फटॉग्रफी के लिए ड्यूल कैमरा सपॉर्ट, 19:9 आस्पेक्ट रेशियो डिस्प्ले, क्विक चार्ज के साथ ही एनएफसी पेमेंट सपॉर्ट जैसे फीचर मिलेंगे.

BSNL अपने ग्राहकों के लिए लाया बम्पर वैधता प्लान, मिलेगा इतना अतिरिक्त 2.2GB डाटा

डीटेल में बताएं तो क्वालकॉम 215 मोबाइल प्लैटफॉर्म 13 मेगापिक्सल सिंगल और 8 मेगापिक्सल ड्यूल कैमरा सेटअप को सपॉर्ट करता है. इसके साथ ही इस कैमरे से यूजर 1080 पिक्सल रेजॉलूशन के विडियो शूट कर सकते हैं. इतना ही नहीं 19.5:9 आस्पेट रेशियो के साथ आने वाले एचडी+ (1560x720) डिस्प्ले के साथ भी कंपैटिबल है.

भारत में Infinix Hot 7 हुआ लॉन्च, ये होगी बैटरी क्षमता

इस बारें में क्वालकॉम का कहना है कि नए चिपसेट को इस तरह से डिजाइन किया है कि यह पिछले जनरेशन के 200 सीरीज वाले चिपसेट के मुकाबले 50 प्रतिशत बेहतर सीपीयू परफॉर्मेंस देगा. क्वालकॉम 215 मोबाइल प्लैटफॉर्म 200 सीरीज का पहला चिपसेट है जो 64-बिट सपॉर्ट के साथ आता है. 64-बिट सपॉर्ट की जरूरत एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स को आने वाले समय में ज्यादा पड़ेगी क्योंकि गूगल ने पुराने 32-बिट सपॉर्ट वाले ऐप्स को हटाना शुरू कर दिया है. कनेक्टिविटी की बात करें तो यह चिपसेट क्वालकॉम के ही X5 मॉडेम के साथ आता है जो LTE Cat 4 को सपॉर्ट करता है. इसकी खास बात है कि यह डिवाइस की डाउनलोड स्पीड को 150Mbps तक बढ़ा देता है.

Instagram में जल्द जुड़ेगा ये ख़ास फीचर्स

प्राप्त जानकारी के अनुसार क्वालकॉम के इस चिपसेट से लैस स्मार्टफोन्स के इस साल के अंत तक बाजार में आने की संभावना है. हालांकि, कुछ यूजर्स को यह चिपसेट क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 600 सीरीज के प्रोसेसर के मुकाबले थोड़ा कमजोर जरूर लग सकता है, लेकिन अगर क्वालकॉम 200 सीरीज जहा तक बात है तो यह एक शानदार अपग्रेड है. क्वालकॉम इसे एंट्री लेवल और बजट स्मार्टफोन्स में उपलब्ध कराने का टारगेट लेकर चल रहा है. यह वही सेगमेंट है जिसमें रेडमी 7 जैसे बजट स्मार्टफोन इस चिपसेट से ज्यादा पावरफुल स्नैपड्रैगन 600 सीरीज के प्रोसेसर के साथ आते हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि 215 मोबाइल प्लैटफॉर्म को मार्केट में अपनी जगह बनाने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है.

बड़ी संख्या में ऐप्स बिना परमिशन के आपका डाटा कर रहे चोरी

Thomson TV Days Sale हुई शुरू, स्मार्ट टीवी पर मिलेगा बम्पर डिस्काउंट

भारत में Oppo K3 और Oppo A9 इस दिन होगा लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -