बड़ी संख्या में ऐप्स बिना परमिशन के आपका डाटा कर रहे चोरी

बड़ी संख्या में ऐप्स बिना परमिशन के आपका डाटा कर रहे चोरी

आज के समय में कोई ऐसा नही है जो एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल नही करता हो, तो आपको बता दे कि ऐसा कई बार हुआ होगा की ऐप ने आप से डाटा परमिशन मांगी होगी. यह परमिशन इसलिए मांगी जाती है ताकि आप यह चयन कर सके की ऐप को किस डाटा का एक्सेस मिलेगा. अब, रिसर्चर्स के एक ग्रुप ने यह रिवील किया है की डाटा परमिशन ना मिलने के बाद भी कई ऐप्स ऐसी हैं, जो यूजर की लोकेशन समेत कई जानकारी का एक्सेस रखती हैं। इसके बारे में डिटेल में जानने के लिए पढ़ें यह पोस्ट:

बैटरी का दोहन होगा कम, फिर भी इस टेक्नोलॉजी से डिस्प्ले होगा ब्राइट

बिना परमिशन 1,000 से ज्यादा ऐप्स डाटा माइनिंग करते है.एंड्रॉइड डाटा परमिशन डेवलपर्स को वो डाटा एक्सेस करने से रोकती है, जिसकी परमिशन यूजर्स ने नहीं दी हो. हालांकि, CNET की रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेशनल कंप्यूटर साइंस इंस्टिट्यूट की एक रिसर्च टीम ने बताया की 1325 ऐप्स ऐसी हैं, जो इन प्रतिबंधों को दरकिनार कर रही हैं. यह जानकारी 88000 ऐप्स को स्टडी करने के बाद और यह ट्रैक करने के बाद आई है की किस तरह वो बिना एक्सेस के पर्सनल डाटा एक्सट्रेक्ट कर रही हैं.

मोजिला को मिला "इंटरनेट विलेन ऑफ द ईयर" का अवार्ड

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कुछ Flagged ऐप्स यूजर्स को ट्रैक करने के लिए फोटो मेटाडाटा, Geo-लोकेशन का इस्तेमाल कर रही हैं. Shutterfly, पॉपुलर-फोटो एडिटिंग ऐप, इस तरीके का इस्तेमाल करते हुए पाई गई है. फोटोज से GPS यूजर कोऑर्डिनटेस को एक्सट्रेक्ट कर के यह अपने सर्वर्स में डाटा ट्रांसमिट कर लेती है. हालांकि, कंपनी ने इस दावे को गलत बताया है और कहा है की वो अवैध रूप से कोई डाटा कलेक्ट नहीं करती.

इस बग की वजह से खराब हो रहे हैं आईफोन

कुछ ऐप्स, समान सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट पर बने दूसरे प्रोग्राम्स का इस्तेमाल कर के बिना परमिशन के जानकारी इकठ्ठा करती है. ये ऐप्स उन ऐप्स से जानकारी लेती हैं, जिन्हें डाटा एक्सेस की परमिशन दी गई हो. Realme C2 स्मार्टफोन यूजर्स को बेहद पसंद आ रहा है है. इसे Amazon से खरीदा जा सकता है. यहां आपको ऑफर्स भी दिए जाएंगे. 

Apple जल्द ही लांच करेगा एक फोल्डेबल 5G iPad

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस तरीके में आपकी नेटवर्किंग चिप और राउटर, वायरलेस एक्सेस पॉइंट, SSID आदि के MAC एड्रेस को एक्सट्रेक्ट कर के किया जाता है. रिसर्चर्स आने वाले समय में इन 1325 प्रोग्राम्स के बारे में अधिक डिटेल्स रिलीज करेंगे. Android Q कर रहा इसे फिक्स करने पर काम Google ने इस परेशानी को तुरंत नोट कर के इस पर काम करना शुरू भी कर दिया है. Android Q में फोटो मेटाडाटा छुपाने समेत कई इशूज पर काम किया जा रहा है.

भारत में Infinix Hot 7 हुआ लॉन्च, ये होगी बैटरी क्षमता

BSNL अपने ग्राहकों के लिए लाया बम्पर वैधता प्लान, मिलेगा इतना अतिरिक्त 2.2GB डाटा

PUBG Mobile Season 8 : बीटा सर्वर हुआ LIVE, इस तरह किजिए डाउनलोड