'झूठ बोलने में माहिर हैं पुतिन...', दिग्गज शतरंज खिलाड़ी ने रूसी राष्ट्रपति पर लगाया बड़ा आरोप
'झूठ बोलने में माहिर हैं पुतिन...', दिग्गज शतरंज खिलाड़ी ने रूसी राष्ट्रपति पर लगाया बड़ा आरोप
Share:

रूस एवं यूक्रेन के बीच जंग का आज चौथा दिन है. रूस की ओर से यूक्रेन पर आक्रमण करने के कदम की हर ओर निंदा हो रही है. अब रूस के मशहूर शतरंज खिलाड़ी गैरी कास्पारोव ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर करारा हमला किया है. गैरी कास्परोव ने कहा है कि पुतिन का झूठ बोलने का लंबा रिकॉर्ड है. अपने एक इंटरव्यू में गैरी कास्परोव ने कहा, 'पुतिन के चरित्र के परिभाषित लक्षणों में से एक उनका झूठ बोलना है. उनका झूठ बोलने तथा अंततः अपने लाभ के लिए प्रत्येक चीज को आगे-पीछे करने का एक लंबा रिकॉर्ड है.'

साथ ही कास्पारोव ने कहा, 'यूक्रेन के प्रति उनके इरादों को नहीं पहचानना पूर्ण रूप से बेवकूफी थ क्योंकि उन्होंने कभी भी यूक्रेन को एक स्वतंत्र प्रदेश के तौर पर मान्यता नहीं दी थी. कई वर्षों से रूसी प्रोपेगंडा यूक्रेन के अस्तित्व को नकार रहा है.' गैरी कास्पारोव ने आगे बताया कि पुतिन बहुत वक़्त से यूक्रेन में युद्ध की तैयारी कर रहे थे. कास्परोव का कहना है कि युद्ध को टाला जा सकता था अगर पश्चिमी देशों ने रूसी राष्ट्रपति की बात सुनी होती.

कास्परोव ने कहा, '2007 में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में पुतिन ने प्रभाव के क्षेत्रों के बारे में चर्चा की थी. वह चाहते थे कि दुनिया अतीत की भांति विभाजित हो, जहां बड़े देश छोटे देशों को तानाशाही पूर्वक सिखाते थे कि कैसे बर्ताव करना है. पुतिन सीधे रूप से यूक्रेन में युद्ध की तैयारी कर रहे थे.' रूसी शतरंज ग्रैंडमास्टर गैरी कास्परोव ने बताया कि मौजूदा संकट सिर्फ रूस एवं यूक्रेन को लेकर नहीं है. यह वैश्विक सुरक्षा बुनियादी ढांचे के बारे में है. यदि पुतिन कामयाब होते हैं, तो अगला नंबर चीन-ताइवान का रहने वाला है. पूर्व वर्ल्ड चेस चैम्पियन गैरी कास्परोव पुतिन के आलोचक माने जाते हैं. कुछ दिनों पहले उन्होंने निरंतर 5 ट्वीट करते हुए पुतिन के लिए पुतिन के लिए दिवालिया एवं वॉर मशीन जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था. गैरी कास्परोव का शुमार दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में होता है. वह तकरीबन 20 वर्षों तक विश्व के नंबर एक खिलाड़ी रहे, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

Video: यूक्रेन में लोगों ने रूसी सैनिकों को घसीट कर बनाया बंदी !

तालिबान ने पाकिस्तान पर बोला हमला, 3 की मौत 20 से अधिक घायल

रूस ने उड़ाई पाइपलाइन तो बना 'मशरूम क्लाउड', बनेगा तबाही की वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -