पुष्कर पशु मेले की आज होगी औपचारिक शुरुआत
पुष्कर पशु मेले की आज होगी औपचारिक शुरुआत
Share:

जयपुर। राजस्थान के पुष्कर में होने वाले 15 दिवसीय मेले का आज ऑफिशियल उद्घाटन किया जाएगा। वैसे तो इसकी शुरुआत दीवाली के दूसरे दिन 12 नवंबर को कर दी गई थी। पर गुरुवार को झंडारोहण कर इसकी औपचारिक शुरुआत की जाएगी। पुष्कर में हर साल मेले का आयोजन किया जाता है, जहाँ देश-विदेश के पर्यटक आते है। इस दौरान मुख्य आकर्षण ऊँट होते है।

मेले में प्रत्येक वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष पशुओं की संख्या कम है और पर्यटक भी कम आ रहे है। लेकिन गुरुवार के औपचारिक उद्घाटन के बाद यहाँ कई रंगारंग व धार्मिक कार्यक्रम और प्रतियोगिताएँ आयोजित की जाएँगी। इससे मेले में भीड़ जुटने की संभावना है। इस बार मेले में घोड़े अच्छी संख्या में देखे जा रहे है। घोड़े की कई किस्मों में मारवाडी, काठियावाडी और पंजाबी घोड़े मौजूद हैं। पुष्कर के पशु मेले में हर साल ऊंटों की खरीद-फरोख्त होती है, लेकिन साल दर साल इनकी संख्या में कमी आती जा रही है।

मेले में गुरुवार से कई प्रतियोगिताएँ आरंभ की जाएगी। जिनमें माण्डना, ऊँटो की सजावट और देशी व विदेशी पर्यटकों के बीच फुटबॉल मैच भी होंगे। इसके अलावा राजस्थान के पारंपरिक खेल जैसे सितोलिया, कुश्ती, ऊंट दौड़ आदि भी खेले जाँएगे। 22 से 25 नवंबर तक पुष्कर में धार्मिक मेले का आयोजन होगा। जिसमें 52 घाटों की आरती व दीपदान होंगे । पहले दिन संतो की पदयात्रा होगी और अंतिम दिन सरोवर स्नान के साथ इसका समापन होगा। साथ ही मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी इस दौरान उपस्थित रहेंगी। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -