पशुपालन मंत्री ने कहा- बर्ड फ्लू से मुक्त हुआ पंजाब
पशुपालन मंत्री ने कहा- बर्ड फ्लू से मुक्त हुआ पंजाब
Share:

पंजाब के पशुपालन मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में कुल 99.5 प्रतिशत पोल्ट्री फार्मों को बर्ड फ्लू से मुक्त किया गया जो अब तक परीक्षण किए गए नमूनों में से हैं। इस संबंध में आधिकारिक बयान में लिखा गया है,  मंत्री ने कहा "पंजाब में 99.5 प्रतिशत पोल्ट्री फार्म बर्ड फ्लू से मुक्त हैं।"

उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय बीमारी डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी जालंधर से परिणाम आने के बाद केवल 0.5 प्रतिशत फार्म बर्ड फ्लू (एवियन इन्फ्लूएंजा) से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि पंजाब जल्द ही राज्य सरकार और कुक्कुट किसानों द्वारा किए जा रहे प्रयासों से बर्ड फ्लू से पूरी तरह से रहित हो जाएगा। बाजवा ने कहा- "पंजाब सरकार का इरादा राज्य के सभी पोल्ट्री फार्म / बैकयार्ड पोल्ट्री का 100 प्रतिशत परीक्षण करने का है। राज्य सरकार लोगों को रोग मुक्त पोल्ट्री उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।"

पंजाब में बर्ड फ्लू की रोकथाम के बारे में जानकारी देते हुए, पशुपालन, मत्स्य और डेयरी विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, विजय कुमार जांजुआ ने कहा कि जालंधर में क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला में अब तक 8,022 नमूनों का परीक्षण किया गया है। जंजुआ ने जनता से पूरी तरह से पका हुआ मांस और अंडे खाने की भी अपील की क्योंकि विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि अगर मांस और अंडे को न्यूनतम 20 मिनट के लिए 70 डिग्री सेल्सियस पर पकाया जाए तो यह खाना सुरक्षित है। साथ ही एक बयान में उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार पोल्ट्री किसानों को अपने पोल्ट्री फार्मों के परीक्षण करने के लिए पूर्ण समर्थन देगी और ये परीक्षण पूरी तरह से निशुल्क किए जाएंगे।

कैलाश विजयवर्गीय से लेकर भंवर लाल तक सभी ने दी प्रकाश जावड़ेकर को जन्मदिन की बधाई

भारत की राजकोषीय नीति को नजर अंदाज नहीं किया जाना चाहिए

यूनियन बैंक ने वित्त वर्ष 2020-21 के 9 महीनों में 1,576 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ किया अर्जित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -