दिल्ली को रोज़ाना 2 लाख लीटर दूध सप्लाई करेगा पंजाब, सीएम मान ने किया इस प्लांट का उद्घाटन
दिल्ली को रोज़ाना 2 लाख लीटर दूध सप्लाई करेगा पंजाब, सीएम मान ने किया इस प्लांट का उद्घाटन
Share:

अमृतसर: पंजाब के सीएम भगवंत मान ने पंजाब के दूध उत्पादकों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया है। सीएम भगवंत मान ने वेरका प्लांट में मिल्क प्रोसेसिंग और बटर प्लांट का शुभारम्भ किया है। सीएम मान ने कहा कि इससे दूध उत्पादकों को बेहतर मुनाफा मिल सकेगा। 105 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किए गए इस प्लांट की दूध की प्रोसेसिंग क्षमता रोज़ाना 9 लाख लीटर और मक्खन की क्षमता 10 मीट्रिक टन की है। उन्होंने दिल्ली को रोज़ाना होने वाली 30 हजार लीटर दूध की आपूर्ति को बढ़ाकर दो लाख लीटर करने की योजना की घोषणा की है।

सीएम भगवंत मान ने प्लांट को एक क्रांतिकारी कदम बताते हुए कहा है कि इसका उद्देश्य किसानों को खेती संकट से निकालने के लिए उनकी आमदनी को बढ़ाना है। सीएम भगवंत मान ने बताया है कि राज्य सरकार ने इसके लिए दिल्ली सरकार के साथ एक करार किया है। उन्होंने बताया कि दूध की सप्लाई को बढ़ाने के लिए वेरका दूध और दूध उत्पादों की सप्लाई के लिए दिल्ली के हर कोने में नए बूथ स्थापित किए जाएंगे।

सीएम मान ने बताया है कि इसके माध्यम से पंजाब के डेयरी किसानों को बेहतर मुनाफा मिल सकेगा। मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि सीएम मान ने डेयरी धंधे में नौजवानों की रूचि बढ़ाने के लिए योजनाएं लागू करने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि आर्थिक तौर पर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सके। सीएम मान ने कहा कि वेरका उत्पादों जैसे घी, दूध, मक्खन, लस्सी, खीर, दही, आईसक्रीम, मिठाईयों और अन्य उत्पादों ने पहले ही देशव्यापी बाज़ार में अपना अलग स्थान बनाया है, जिसे और भी बढ़ाने का प्लान है।

पंजाब की AAP सरकार पर क्यों भड़के कैप्टन अमरिंदर ?

'आपको हुई असुविधा के लिए खेद है', इस नेता ने जनता से मांगी माफ़ी

यूपी निकाय चुनाव: नवंबर में जारी हो सकती है अधिसूचना, अंतिम चरण में मतदाता पुनरीक्षण का कार्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -