वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट है कद्दू के बीज, इस तरह करें सेवन

आज के समय में मोटापे की समस्या सबसे आम है और यह हर दूसरे व्यक्ति में देखने को मिलती है। जी दरअसल खानपान की गलत आदत और सुस्त जीवनशैली के कारण लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। हालाँकि मोटापा अपने साथ बीपी, हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी कई गंभीर बीमारियां भी साथ लेकर आता है।

ऐसे में वजन घटाने के लिए पौष्टिक आहार और संतुलित जीवनशैली बहुत जरूरी है। ऐसे में आप घर में बनने वाले सामान्य भोजन को खाकर भी वजन कम कर सकते हैं। जी हाँ और वजन घटाने में कद्दू बहुत फायदेमंद है। जी दरअसल कद्दू के छिलकों और बीजों को वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कद्दू के छोटे-छोटे बीज में मौजूद तत्व कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद होते हैं। जी दरअसल कद्दू के बीजों में विटामिन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन, मैंगनीज, जिंक, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। अब हम आपको बताते हैं वजन घटाने के लिए आप कद्दू के बीज का सेवन कैसे करें।

वजन कम करने के लिए मददगार है कद्दू के बीज- कद्दू के बीज औषधीय गुणों का खजाना हैं। इसे खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। जी दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कॉपर, हेल्दी फैट, जिंक, मैग्नीशियम, मैंगनीज और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्ठ रखने के लिए जरूरी हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर मौजूद होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरे होने का एहसास कराता है। कद्दू के बीज की 28 ग्राम की एक सर्विंग में 1.1 ग्राम पाया जाता है। इसके अलावा कद्दू के बीज को पचने में समय लगता है, जिससे भूख कम लगती है।

कद्दू के बीज का सेवन कैसे करें?-

* आप कद्दू के बीज को ऐसे ही खा सकते हैं या इसे हल्का सा भूनकर और मसाले मिलाकर खा सकते हैं। कद्दू के बीज एक अच्छा मिड-डे * स्नैक ऑपशन हैं। आपको जब भी भूख लगे तो आप थोड़े से कद्दू के बीज खा सकते हैं।
* कद्दू के बीज को सूप में भी डाल सकते हैं।
* आप ब्रेड या सीड केक बनाते समय भी कद्दू के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं।
* कद्दू के बीज को आप सलाद के ऊपर छिड़ककर खा सकते हैं।
* आप लड्डू, हलवा या कोई अन्य मिठाई बनाते वक्त भी उसमें कद्दू के बीज डाल सकते हैं।
* स्मूदी या फ्रूट योगर्ट बाउल में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

कोविड बूस्टर वैक्सीन की वजह से बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के केस? जानिए क्या है सच

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए महिलाओं को खाना चाहिए ये 5 चीजें

आपको जल्दी बूढ़ा बना देते हैं ये फूड्स, आज से छोड़ दे खाना

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -