पीएसयू कंपनियां स्वदेशीकरण पर आगे बढ़ी, घरेलू कंपनीयों से खरीदेंगी उत्पाद
पीएसयू कंपनियां स्वदेशीकरण पर आगे बढ़ी, घरेलू कंपनीयों से खरीदेंगी उत्पाद
Share:

कोरोना कहर के बीच भारत की सार्वजनिक कंपनियां (PSU) अपनी खरीदारी में घरेलू कंपनियों को तव्वजो देंगी. सभी पीएसयू कंपनियां जल्द ही उन सभी उत्पादों की सूची जारी करेंगी जिनकी खरीदारी वे सिर्फ घरेलू कंपनियां से करेंगी. मेक इन इंडिया और खासकर घरेलू एमएसएमइ को प्रोत्साहित करने के लिए पीएसयू की तरफ से यह कदम उठाया जा रहा है. राहत पैकेज की घोषणा के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी कहा था कि 200 करोड़ तक की खरीदारी के टेंडर में विदेशी कंपनियां भाग नहीं ले पाएंगी.

शेयर बाजार में आया बंपर उछाल, मार्केट खुलते ही कई शेयरों में आई खरीदारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हाल ही में एक औद्योगिक संगठन के कार्यक्रम में पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने बताया कि मेक इन इंडिया को प्रोत्साहित करने के लिए पीएसयू अपनी सभी बड़ी खरीदारी घरेलू रूट से करेंगी ताकि घरेलू कंपनियों को इसका लाभ मिल सके. 

सोने की कीमतों में आई गिरावट, जानें क्या है नया दाम

अपने बयान में उन्होंने बताया कि जल्द ही वह ऐसे उत्पादों की सूची जारी करेंगे जिसका उत्पादन घरेलू स्तर पर संभव है. मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक सभी पीएसयू को अपनी खरीदारी में घरेलू कंपनियों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया गया है और सभी कंपनियां अपने-अपने उत्पादों की सूची जारी करेंगी जिनकी खरीदारी में घरेलू कंपनियों को प्राथमिकता दी जाएगी. सूत्रों के मुताबिक टेलीकॉम और बिजली उपकरण की खरीदारी में भी घरेलू कंपनियों को प्राथमिकता दी जाएगी. हालांकि इन क्षेत्रों में भारत आयात पर काफी हद तक निर्भर करता है. मंत्रालय का मानना है कि इस रुख से उन क्षेत्रों में भी घरेलू स्तर पर निर्माण शुरू होगा जहां अभी कोई उत्पादन नहीं हो रहा है.

चंद मिनटों में पता कर सकते पीएफ बैलेंस, जानें क्या है तरीका

पेट्रोल-डीजल की कीमत में भारी बढ़ोत्तरी, मनमाने दाम ने किया जनता को त्रस्त

कोरोना संकट में आम जनता को लगा एक ओर झटका, रसोई गैस की कीमत में भारी बढ़ोत्तरी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -