पेट्रोल-डीजल की कीमत में भारी बढ़ोत्तरी, मनमाने दाम ने किया जनता को त्रस्त

पेट्रोल-डीजल की कीमत में भारी बढ़ोत्तरी, मनमाने दाम ने किया जनता को त्रस्त

लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच आम जनता को एक और बढ़ा झटका लगा है. वही, विभिन्न राज्य सरकारों की तरह महाराष्ट्र सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ा दिया है. महाराष्ट्र सरकार ने ईंधन पर 2 रुपये प्रति लीटर सेस बढ़ा दिया है. इसके परिणामस्वरूप राज्य में एक जून से पेट्रोल और डीजल की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हो गई है. सोमवार को मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 78.32 रुपये प्रति लीटर पर और एक लीटर डीजल 68.21 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है. इससे पहले मार्च महीने में राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल दोनों पर एक रुपये प्रति लीटर VAT बढ़ा दिया था.

इन सरकारी कंपनियों की हिस्सेदारी बेचने में हो सकती है देरी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राजस्व की कमी से जूझ रहे देश के कई राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर टैक्स में बढ़ोत्तरी की है. इससे पहले मिजोरम, उड़ीसा, झारखंड,उत्तर प्रदेश, असम, नागालैंड, महाराष्ट्र, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और हरियाणा सरकार भी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ा चुकी है. हाल ही में मिजोरम सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ाने का फैसला लिया था. मिजोरम सरकार ने पेट्रोल, डीजल की कीमतों में क्रमश: 2.5 फीसद और 5 फीसद की बढ़ोत्तरी करने का फैसला लिया था. कीमतों में यह बढ़ोत्तरी एक जून से प्रभावी हो गई है. इसके परिणामस्वरूप आइजोल में सोमवार को पेट्रोल बढ़त के साथ 69 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 61.62 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है.

क्या कोरोना मुक्ति होने के बाद पटरी पर आ पाएगी भारतीय अर्थव्यवस्था ?

अगर बात करें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तो,  यहां दो महीने से अधिक समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतें यथावत बनी हुई हैं. दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल 71.26 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 69.39 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. उधर कोलकाता में भी सोमवार को पेट्रोल अपने पुराने भाव 73.30 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 65.62 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है. चेन्नई की बात करें, तो यहां भी सोमवार को पेट्रोल अपने पुराने भाव 75.54 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 68.22 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है.

कोरोना संकट में आम जनता को लगा एक ओर झटका, रसोई गैस की कीमत में भारी बढ़ोत्तरी

सोने की कीमतों में आई गिरावट, जानें क्या है नया दाम

शेयर बाजार में आया बंपर उछाल, मार्केट खुलते ही कई शेयरों में आई खरीदारी