अमेरिका में कम हुआ प्रदर्शनकारियों का आक्रोश, अधिकारियों ने टेंक दिए घुटने
अमेरिका में कम हुआ प्रदर्शनकारियों का आक्रोश, अधिकारियों ने टेंक दिए घुटने
Share:

वाशिंगटन: मिनियापोलिस में पुलिस के हाथों एक व्यक्ति की मौत को लेकर शहर में विरोध का माहौल पैदा हो गया है जिसके बाद से बीते मंगलवार रात एक अंतरराज्यीय राजमार्ग पर न्यू ऑरलियन्स में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की मुलाकात हुई. जंहा 100 से अधिक प्रदर्शनकारी सुबह 10 बजकर 45 मिनट पर अंतरराज्यीय पर जा पहुंचे. वहीं डंकन प्लाजा में एक रैली के बाद और न्यू ऑरलियन्स शहर के माध्यम से एक मार्च. जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, प्रदर्शनकारियों की भीड़ और भी बढ़ती चली गई, वहीं एलीवेटेड एक्सप्रेसवे के साथ-साथ चलती रही, चिठ्ठियों और संकेतों को लेकर चलती रही, क्योंकि रोकी गई कारों में संगीत और ड्राइवर उन्हें चीयर करने के लिए आगे आ गए. एक्सप्रेस-वे के नीचे एक चौथाई मील की दूरी पर, न्यू ऑरलियन्स पुलिस की एक पंक्ति, जिसमें कुछ हेलमेट और नए दंगे को जन्म दिया उन्हें फ्रेंच क्वार्टर के पास रैंप के पास से जारी रखने से रोक दिया.

न्यू ऑरलियन्स क्षितिज में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की तर्ज पर, प्रदर्शनकारियों ने एक दूसरे से शांतिपूर्ण रहने का निवेदन किया. वहीं  सिटी हॉल के पास होने वाली रैली और मार्च को गूंजते हुए, उन्होंने मंत्रों और जयकारों की एक श्रृंखला शुरू हो गई, जबकि कुछ ने अधिकारियों द्वारा पुलिस द्वारा उस व्यक्ति की हत्या पर किए गए आक्रोश और भी बढ़ गया. जिसके बाद से न्यू ऑरलियन्स के पुलिस कमांडर, मुख्य उप अधीक्षक जॉन थॉमस ने भीड़ को संबोधित किया. वहीं इस  बात का पता चला है कि मिनियापोलिस के पुलिस अधिकारी डेरेक चौविन ने मेमोरियल डे पर जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या का जिक्र करते हुए कहा, "हमें इस बात पर शर्म आती है कि इस अधिकारी ने अपने इस घिनौने कार्य से पूरे ग्रुप को कलंकित कर दिया है, वहीं वह आगे कहते है कि  "हम आपका समर्थन करते हैं." और इस बात के बाद ही प्रदर्शनकरियों ने अपने घुटने टेक दिए. यह एक भावनात्मक दृश्य था, क्योंकि प्रकाशन का समय शांतिपूर्ण बना हुआ था, और न्यू ऑरलियन्स में पाँच दिनों के प्रदर्शनों को छायांकित किया जो कि सप्ताह के बाकी दिनों में जारी रहने के लिए निर्धारित थे. वहीं यह भी कहा जा रहा है मार्च के एक दिन के दौरान मार्च में लुइसियाना के अधिकारियों ने स्थानीय कार्यकर्ताओं के काम को खुश कर दिया था, ताकि चौविन द्वारा फ्लोयड की हत्या पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन बनाए रखा जा सके, जिस पर थर्ड-डिग्री हत्या और भी अन्य आरोप लगाए गए. वहीं जब एक प्रमुख राजमार्ग पर चढ़ने का कदम न्यू ऑरलियन्स में व्यवधान के स्तर में वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता था, तब भी यह अमेरिका भर में अन्य शहरों में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पों की तुलना में तालमेल में से एक था.

मिली जानकारी के अनुसार 36 वर्षीय डेड्रिक ग्रीन ने अपने 13 साल के बेटे के साथ कहा, "मैं अपने बेटे को यह दिखाने के लिए यहां आया हूं कि यह क्या होता है, इससे फर्क पड़ता है." "वे जीवन के मूल्य से अधिक पैसे का महत्व रखते हैं." वहीं इस बारें में ग्रीन ने कहा, "अब हम अपने कमरों में सोने और सोने के लिए नहीं रहेंगे और अंदर ही रहेंगे और उन्हें अपने अफ्रीकी अश्वेत लोगों को मारना जारी रखेंगे." "हम एकीकृत होने जा रहे हैं, हम शांतिपूर्ण होने जा रहे हैं लेकिन हम एक बदलाव करने जा रहे हैं." भीड़ पिछले दिनों के समान आकार में दिखाई दी, कई सौ के रूप में कई हजार या तो प्रदर्शनकारियों के साथ शाम को प्रदर्शन में शामिल होने के लिए. जैसा कि उन्होंने पिछले प्रदर्शनों के दौरान किया था, कई प्रतिभागियों ने संकेत दिए और सबसे अधिक मुखौटे पहने, कोरोनोवायरस सावधानियों का संकेत. हर दिन, विरोध प्रदर्शनों ने पुलिस के हाथों अश्वेत पुरुषों और महिलाओं की निरंतर हत्याओं पर ध्यान केंद्रित किया है, "ब्लैक लाइफ मैटर" के मंत्रों के साथ और फ्लॉयड और कई अन्य लोगों के लिए न्याय की आवश्यकता पर हस्ताक्षर किए हैं.

छलका फ्लॉयड के परिजनों का दर्द, कहा- जॉर्ज को एक अच्छे पिता के रूप में याद किया जाए

20 डॉलर के नोट से शुरू हुआ विवाद और ख़त्म हो गई 'जॉर्ज फ्लॉयड' की जिंदगी

दुनिया में काम करने के तरीके में कोरोना वायरस ने किया बड़ा बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -