अमृतसर: स्वर्ण मंदिर के बाहर लगे 'खालिस्तान जिंदाबाद' के नारे, ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर बवाल

अमृतसर: स्वर्ण मंदिर के बाहर लगे 'खालिस्तान जिंदाबाद' के नारे, ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर बवाल
Share:

अमृतसर: आज ऑपरेशन ब्लू स्टार की 38वीं बरसी है। अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में इस अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। वहीं, कार्यक्रम के दौरान खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जा रहे हैं और खालिस्तानी अलगाववादी जरनैल भिंडरावाले का पोस्टर भी लगे गए हैं। गर्म ख्यालियों के साथ ही खालिस्तान समर्थक भी स्वर्ण मंदिर पहुंचे चुके हैं। ऑपरेशन में मारे गए लोगों के परिजन भी यहाँ पर मौजूद हैं।  

 

तमाम पुलिस फोर्स की तैनाती के बाद भी सैकड़ों की तादाद में लोग स्वर्ण मंदिर के प्रवेश द्वार तक पहुंच गए। उन्होंने हाथों में तलवारें लहराते हुए खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए। इस दौरान लोगों के हाथों में जरनैल भिंडरावाले को पोस्टर, बैनर और तस्वीरें भी दिखाई दी। अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के प्रवेश द्वार पर भारी संख्या में भीड़ जुटी। इस दौरान लोगों ने स्वर्ण मंदिर के अंदर घुसने का की कोशिश की, मगर उन्हें गेट के पास ही रोक लिया गया। इसका एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमे लोग खालिस्तान के नारे लगाते नज़र आ रहे हैं। 

क्या है ऑपरेशन ब्लू स्टार ?

इंडियन आर्मी ने जून 1984 में स्वर्ण मंदिर परिसर से आतंकियों को बाहर निकालने के लिए 'ऑपरेशन ब्लूस्टार' चलाया था। अकाल तख्त हरमंदिर साहिब की ओर बढ़ती सेना का जरनैल सिंह भिंडरावाले और खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथियों ने जमकर विरोध किया और इस दौरान दोनों तरफ से भीषण फायरिंग हुई थी। भारी खूनखराबे के बीच अकाल तख़्त को काफी नुकसान पहुंचा था और कई सदियों में पहली दफा ऐसा हुआ कि हरमंदिर साहिब में गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ नहीं हो सका था।

केजरीवाल सरकार के स्वास्थ्य मंत्री के घर ED का छापा, मनी लॉन्डरिंग केस में हुई कार्रवाई

पैगम्बर पर बयान, मचा घमासान... अब भाजपा नेताओं पर बरसीं मायावती

नूपुर शर्मा पर भाजपा की बड़ी कार्रवाई, मोहम्मद पैगंबर पर विवादित बयान के बाद उठाया ये कदम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -