भारत में बना प्राइवेट सेटेलाइट होगा लांच
भारत में बना प्राइवेट सेटेलाइट होगा लांच
Share:

नई दिल्ली: देश में 19 नवंबर का दिन भारत के लिए गर्व का क्षण होगा। जानकारी के अनुसार बता दें कि देश में निर्मित पहला प्राइवेट सैटेलाइट स्पेस में लॉन्च किया जाएगा। वहीं ऐसा पहली बार होगा जब भारत में निजी कंपनियों के सहयोग से बने अपने किसी उपग्रह को लॉन्च किया जाएगा।कैलिफॉर्निया के स्पेस एक्स से इस सैटेलाइट की लॉन्चिंग की तैयारी पूरी हो चुकी है। एक्सीड स्पेस देश की पहली कंपनी है जिसे स्पेस में सैटेलाइट भेजने का मौका मिला है।

उत्तराखंड: सड़क हादसे के दौरान खाई में गिरी बस, 2 लोगों की मौत कई घायल

यहां बता दें कि कंपनी के फाउंडर कृष नायर और अस्हर फराह अपनी कंपनी द्वारा निर्मित सैटेलाइट एक्सीडसेट 1 को स्पेस में भेजकर नया कृतिमान स्थापित करेंगे। इस सैटेलाइन के लॉन्चिंग के साथ ही ऐसा पहली बार होगा जब किसी भारतीय कंपनी द्वारा निर्मित उपग्रह को स्पेस में छोड़ा जाएगा। इस सैटेलाइट से प्राइवेट रेडियो ऑपरेटर्स को बूस्ट मिलेगी। इसके अलावा बता दें कि ये पूरी तरह से संचार उपग्रह है जो कि हैम रेडियो और आपदा के दौरान लोगों के कम्यूनिकेशन में बड़ा साधक बनेगा। 

खट्टर रेप बयान: निर्भया की माँ ने खट्टर को लताड़ा, कहा अपराधियों का समर्थन कर रहे हैं नेता

गौरतलब है कि कंपनी के फाउंडर कृष नायर के मुताबिक स्पेस संबंधित एक्टिविटी के लिए भारत एक सही जगह है। यहां अंतरिक्ष संबंधी कामों के लिए सही इकोसिस्टम तैयार किया जा सकता है। वहीं उन्होने कहा कि भारच सैटेलाइट लॉन्चिंग के लिए बड़ा लीडरशिप माहौल है और यहां इसके लिए बड़ी विरासत है। साल 2017 में इसरो एक बड़े ग्लोबल मार्केट के तौर पर उभरकर सामने आया। उन्होने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए उन्हें इसरो और एट्रीक्स की ओर से बड़ा सपोर्ट मिला है।

खबरें और भी 

कठुआ रेप मामला: सुप्रीम कोर्ट ने मुख्य गवाह को हिरासत में प्रताड़ित करने वाली याचिका खारिज की

शराब के लिए रुपये नहीं देने पर युवक को मारा चाकू

जम्मू में बर्फबारी के बाद यातायात के लिए एक तरफा खुला जम्मू-श्रीनगर हाइवे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -