एयरपोर्ट में  कॉन्टैक्टलेस प्रोसेसिंग पर दिया जा रहा है ज़ोर: सिंधिया
एयरपोर्ट में कॉन्टैक्टलेस प्रोसेसिंग पर दिया जा रहा है ज़ोर: सिंधिया
Share:

नई दिल्ली: अगस्त में दो हवाई अड्डों वाराणसी और बेंगलुरु में डिजी यात्रा शुरू करने का प्रस्ताव है। इसके अलावा, यह अगले साल मार्च तक पांच हवाई अड्डों, पुणे, विजयवाड़ा, कोलकाता, दिल्ली और हैदराबाद में शुरू हो जाएगा।

डिजी यात्रा में परिकल्पना की गई है कि कोई भी यात्री पेपरलेस और कॉन्टैक्टलेस प्रोसेसिंग के माध्यम से हवाई अड्डे पर विभिन्न चौकियों से गुजर सकता है, पहचान को साबित करने के लिए चेहरे की विशेषताओं का उपयोग कर सकता है जो बोर्डिंग पास से जुड़ा होगा।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यह परियोजना चेहरे की पहचान तकनीक पर आधारित है और इसका उद्देश्य हवाई अड्डों (FRT) पर संपर्क रहित, सुचारू यात्री प्रसंस्करण बनाना है।  मंत्री ने दावा किया कि यह प्रणाली, जो लागत प्रभावी विकेंद्रीकृत मोबाइल वॉलेट-आधारित पहचान प्रबंधन मंच प्रदान करती है और डिजि यात्रा की तैनाती में गोपनीयता / डेटा सुरक्षा के मुद्दों को संबोधित करती है, गोपनीयता के मुद्दों का ध्यान रखा है.

18 अप्रैल को, डीजीसीए ने अद्यतन डिजी यात्रा नियमों को अपनाने के बाद एक विमानन सूचना परिपत्र (एआईसी) जारी किया।

डिजी यात्रा फाउंडेशन को कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 8 के तहत 2019 में एक संयुक्त उद्यम कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था, जिसके शेयरधारक एएआई (26%) और बीआईएएल, डायल, जीएचआईएएल, एमआईएएल और सीआईएएल हैं, जिनके पास शेष 74% शेयर हैं।

डीवाईएफ की स्थापना डिजी यात्रा केंद्रीय पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के उद्देश्य से की गई थी। यह एक अखिल भारतीय इकाई है और यात्री आईडी सत्यापन प्रक्रिया का संरक्षक है। यह भारत में विमानन हितधारकों के बीच आम सहमति भी विकसित करेगा।

नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, गिरफ्तारी पर लगी रोक

फास्ट फूड बेचने वालों पर लगेगा 5 लाख तक का जुर्माना, अगर किया ये काम

भारत-चीन सीमा से गायब हुए कई मजदूर, एक की मिली लाश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -