ग्रीस के प्रधान मंत्री ने पार्थेनन की मूर्तियों के पुन: एकीकरण का आह्वान किया
ग्रीस के प्रधान मंत्री ने पार्थेनन की मूर्तियों के पुन: एकीकरण का आह्वान किया
Share:

एक्रोपोलिस हिल पर 2,500 साल पुराने मंदिर से मूर्तियों के 10 संगमरमर के टुकड़े ग्रीस के राष्ट्रीय पुरातत्व संग्रहालय से एक्रोपोलिस संग्रहालय में ले जाया गया, ग्रीक प्रधान मंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने पार्थेनन की सभी मूर्तियों को एक साथ वापस लाने के लिए कहा।

सोमवार को एक्रोपोलिस संग्रहालय में एक औपचारिक समारोह के दौरान, मित्सोटाकिस ने टिप्पणी की, "वापसी की यह यात्रा मानव जाति के लिए इस अद्वितीय स्मारक के सभी वर्गों के पुनर्मिलन के लिए एक शानदार संदेश देती है।"
शेष मूर्ति वर्तमान में पेरिस के लौवर संग्रहालय में रखी गई है। दस टुकड़े आज तक राष्ट्रीय पुरातत्व संग्रहालय के भंडार में रखे गए हैं।

मित्सोटाकिस ने कहा, "यह पार्थेनन की सजावटी मूर्तियों के सभी छोटे और बड़े हिस्सों को इकट्ठा करने के प्रयास में पहला, लेकिन महत्वपूर्ण कदम है, जो वर्तमान में दुनिया भर के विभिन्न संग्रहालयों में एक्रोपोलिस संग्रहालय में वितरित किया जाता है।" दशकों से, ग्रीक मूर्तियाँ एथेंस और लंदन के बीच विवाद का स्रोत रही हैं। लंदन में ब्रिटिश संग्रहालय अब मूर्तियों के बड़े हिस्से को प्रदर्शित कर रहा है।

पार्थेनन की आधी मूर्तियां उन्नीसवीं सदी की शुरुआत में ब्रिटिश राजनयिक लॉर्ड एल्गिन द्वारा ली गई थीं, जबकि ग्रीस अभी भी ओटोमन साम्राज्य के शासन में था। दशकों से, यूनानियों ने बार-बार उन्हें वापस करने के लिए कहा है।

2021 में सिंगापुर की जीडीपी 7.2 प्रतिशत बढ़ी

जानिए कौन थे सर आइज़ैक न्यूटन जिन्होंने 1704 में की थी हैरान कर देने वाली भविष्‍यवाणी

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व ब्रेल दिवस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -