26/11 आतंकी हमले से लेकर संविधान दिवस तक..! मन की बात में पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर की चर्चा
26/11 आतंकी हमले से लेकर संविधान दिवस तक..! मन की बात में पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर की चर्चा
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 नवंबर 2023 को मन की बात के 107वें एपिसोड को संबोधित किया। इस एपिसोड में उन्होंने 26/11 मुंबई आतंकी हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि दी, देश को संविधान दिवस की बधाई दी और राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न विषयों पर प्रकाश डाला।

26/11 के शहीदों को श्रद्धांजलि एवं संविधान दिवस समारोह

पीएम मोदी ने 26/11 हमले को याद करते हुए आतंकवाद पर काबू पाने में भारत की ताकत पर जोर देते हुए शुरुआत की। उन्होंने संविधान दिवस पर बधाई भी दी और संविधान को अंतिम रूप देने से पहले 2000 से अधिक संशोधनों सहित संविधान की मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया पर अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने पहले संशोधन में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में दुर्भाग्यपूर्ण कटौती का उल्लेख किया और आपातकाल के बाद 44वें संशोधन जैसे सुधारात्मक उपायों पर प्रकाश डाला। साथ ही बाबा साहेब आंबेडकर को श्रद्धांजलि भी दी 

वोकल फॉर लोकल का दिवाली बिक्री पर प्रभाव

प्रधानमंत्री ने दिवाली की बिक्री पर अपने 'वोकल फॉर लोकल' आह्वान के स्पष्ट प्रभाव पर प्रसन्नता व्यक्त की, जिसमें 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार हुआ। उन्होंने लोगों, यहां तक ​​कि बच्चों में भी भारत निर्मित उत्पादों को खरीदने के प्रति उत्साह देखा।

विदेशी विवाह की प्रवृत्ति पर बहस

पीएम मोदी ने शादी के लिए विदेश जाने के उभरते चलन पर सवाल उठाया और देश में पैसा बनाए रखने के लिए भारत में ही शादी करने के फायदों पर जोर दिया। उन्होंने ऐसी सांस्कृतिक प्रथाओं के माध्यम से राष्ट्र की सेवा के महत्व पर जोर दिया।

डिजिटल भुगतान और युवा नवाचार

प्रधानमंत्री ने डिजिटल भुगतान की बढ़ती मांग की सराहना की। उन्होंने 2022 में भारत के पेटेंट आवेदनों में 31 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि का हवाला देते हुए देश के युवाओं की बुद्धिमत्ता, विचारों और नवाचार पर ध्यान केंद्रित किया।

जल सुरक्षा पर ध्यान दें

प्रधानमंत्री ने जल संरक्षण के महत्वपूर्ण पहलू पर चर्चा की और इसे जीवन बचाने के बराबर बताया। उन्होंने जल सुरक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया और नागरिकों को जल संरक्षण प्रयासों में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया।

सांस्कृतिक विरासत पर प्रकाश डाला गया: छऊ नृत्य

पीएम मोदी ने भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करने वाले झारखंड, ओडिशा और बंगाल के प्रमुख आदिवासी नृत्य छऊ नृत्य का उल्लेख किया।

सामाजिक उत्तरदायित्व की प्रेरक कहानी

तमिलनाडु के कोयंबटूर के लोगनाथन को उनकी सामाजिक जिम्मेदारी के लिए उजागर किया गया। प्रधानमंत्री ने बताया कि कैसे लोगनाथन ने गरीब बच्चों के फटे कपड़े देखकर परेशान होकर उनकी मदद करने का संकल्प लिया। वित्तीय चुनौतियों के बावजूद, उन्होंने अपनी कमाई का एक हिस्सा जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए लगाया और यहां तक ​​कि शौचालय की सफाई भी की।

प्रधान मंत्री मोदी के मन की बात में राष्ट्रीय कार्यक्रमों के स्मरणोत्सव से लेकर सांस्कृतिक संरक्षण, नवाचार और सामाजिक जिम्मेदारी को प्रोत्साहित करने तक कई विषयों को शामिल किया गया। यह एपिसोड भारत की प्रगति और लचीलेपन के विविध पहलुओं पर प्रतिबिंबित हुआ।

संविधान दिवस पर उसके रचियता को नमन ! सुप्रीम कोर्ट में स्थापित हुई बाबा साहेब की प्रतिमा, राष्ट्रपति ने किया अनावरण

सवालों के बदले रिश्वत! लोकपाल के आदेश पर TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ CBI ने शुरू की जांच

'हमास ने बिलकुल यही किया..', 26/11 मुंबई हमले की बरसी पर बोला इजराइल, कहा- भारत के साथ मिलकर आतंकवाद से लड़ेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -